By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

प्रभात फेरी के साथ शुरू हुआ 352वां प्रकाशोत्सव,डीएम कुमार रवि ने कंगन घाट में किया उद्घाटन

- sponsored -

प्रभात फेरी के साथ पटना साहिब में आज से 352वां प्रकाशोत्सव शुरू हो गया है. इसे लेकर देश—विदेश से हजारों सिख श्रद्धालु व संगत पहुंचने लगे हैं. 

Below Featured Image

-sponsored-

प्रभात फेरी के साथ शुरू हुआ 352वां प्रकाशोत्सव,डीएम कुमार रवि ने कंगन घाट में किया उद्घाटन

सिटी पोस्ट लाइव :  प्रभात फेरी के साथ पटना साहिब में आज से 352वां प्रकाशोत्सव शुरू हो गया है. इसे लेकर देश—विदेश से हजारों सिख श्रद्धालु व संगत पहुंचने लगे हैं. इसका डीएम कुमार रवि ने कंगन घाट में उद्घाटन किया. आज से शुरू हुए इस प्रकाशोत्सव समारोह का 13 जनवरी को समापन होगा.  बैंड बाजे,घोड़े-हाथी के साथ निकाले गए प्रभात फेरी में पंजाब से आये करतब दिखाने वाले सिख जाबाज भी नजर आये. हजारों की संख्या में महिला एवं पुरुष सिक्ख श्रद्धालु गुरु के कीर्तन गाते हुए नजर आये.

वहीं सुबह में पंज प्यारे के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली गयी. बैंड—बाजों व हाथी—घोड़ों के साथ निकली प्रभात फेरी को देखने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे थे. दूसरी ओर डीएम कुमार रवि ने पानी के जहाज का शुभारंभ किया. 352वें प्रकाश पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जहाज सेवा शुरू की गई है. यह सेवा 14 जनवरी तक जारी रहेगी.  वहीँ प्रकाश पर्व को लेकर पटना में पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पटना पुलिस ने इसके लिए ट्रैफिक प्लान भी तैयार कर लिया है.इस नयी व्यवस्था के तहत  दस जनवरी की देर रात से 14 जनवरी की सुबह तक गायघाट से पश्चिम दरवाजा तक ऑटो/छोटे व्यावसायिक वाहनों का परिचालन नहीं होगा. यानी ऑटो बंद रहेगें. यहां से गुजरने वाले वाहन गायघाट, डंका इमली, नवाब बहादुर रोड, सुदर्शन पथ, तुलसी मंडी, अगमकुआं आरओबी होते हुए पटना साहिब तक जाएंगे और उसी रास्ते से वापस आएंगे. पटना सिटी क्षेत्र में नौ जनवरी की मध्य रात्रि से 14 जनवरी मध्य रात्रि तक की अवधि में भारी वाहनों के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है.

Also Read

-sponsored-

ट्रैक्टर और ट्रक सहित ऐसे किसी भी वाहनों का प्रवेश नहीं होगा जिस पर बालू, सीमेंट, छड़, गिट्टी आदि लोड हो. इसी बीच बाजार समिति में आवश्यक सामग्री लेकर आने वाले वाहनों का परिचालन रात्रि दो बजे से भोर चार बजे तक होगा. सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन को देखते हुए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक गायघाट स्थित पीपा पुल पर वाहन और पैदल चलने वालों पर भी रोक लगा दी गई है.

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.