By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

चौथे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 16 दिसम्बर को 15 सीटों पर मतदान

- sponsored -

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए शनिवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया। अब सभी उम्मीदवार डोर-टू-डोर कैंपेनिंग कर सकेंगे।

Below Featured Image

-sponsored-

चौथे चरण के लिए थमा चुनाव प्रचार, 16 दिसम्बर को 15 सीटों पर मतदान

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए शनिवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया। अब सभी उम्मीदवार डोर-टू-डोर कैंपेनिंग कर सकेंगे। 16 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर  47,85,009 मतदाता वोटिंग कर अपना विधायक चुनेंगे। इसमें पुरुष मतदाताओं की 25,40,794 औऱ महिला मतदाताओं की संख्या 22,44,134 है। थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या 81 है।  इसके साथ ही मतदान को लेकर 4 जिलों सहित सीमावर्ती जिलों में 14 दिसंबर को दोपहर 3 बजे से ड्राई डे प्रभावी हो गया। इन सभी 15 सीटों पर 16 दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार नक्सल प्रभावित बगोदर, जमुआ, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी में सोमवार की सुबह 7 बजे से दिन के अपराह्न 3 बजे तक मतदान होगा तथा मधुपुर, देवघर, गांडेय, बोकारो, चंदनक्यारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, बाघमारा में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक वोट डाले जायेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले मतदान कर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र पर उपस्थित होना है। इसके बाद मॉक पोल की कार्रवाई की जाएगी। मॉक पोल के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। जिन विधानसभा सीटों के लिए मतदान की समाप्ति का समय अपराह्न 3 और 5 बजे तक हैं, वहां उस समय तक मौजूद सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे। इसके तहत वैसे मतदाताओं को पीठासीन पदाधिकारी अपने हस्ताक्षर के साथ पर्ची देंगे और उन्हें मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। पोलिंग पार्टियां रविवार को इन्हीं डिस्पैच सेंटरों से मतदान सामग्रियों के साथ बूथों के लिए रवाना होंगी। सेक्टर पदाधिकारियों के नेतृत्व में ईवीएम मशीन बूथों तक पहुंचाई जाएंगी। सभी डिस्पैच वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगे होंगे जिससे उनकी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

इन विधानसभा सीटों पर होगी वोटिंग

Also Read

-sponsored-

झाऱखंड विधानसा चुनाव के चौथे चरण में 16 दिसंबर को जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होने हैं उनमें देवघर, मधुपुर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा सीट हैं।

1,210 दिव्यांग व 80 साल से ज्यादा आयु के लोगों ने पोस्टल बैलेट से डाले वोट

पहली बार झारखंड विधानसभा चुनाव से 80 साल से ज्यादा आयु के तथा दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए घर से मतदान करने की सुविधा देने की शुरुआत की गई है। यहां प्रायोगिक तौर पर सात विधानसभा क्षेत्रों में इसे शुरू किया जा रहा है। इन विधानसभा क्षेत्रों में पाकुड़, राजमहल, देवघर, गोड्डा, जामताड़ा. बोकारो और धनबाद शामिल हैं। उन्होंने बताया कि चौथे चरण में 1,210 दिव्यांग औऱ 80 साल से ज्यादा आयु के मतदाताओं से उनके घर पर पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जा चुकी है।

देवघरगांडेयबोकारो औऱ झरिया विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप्प का होगा इस्तेमाल

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने पर जोर रहा है। इस सिलसिले में बूथ एप्प लांच किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव से पहली बार पूरे देश में बूथ एप्प के इस्तेमाल की शुरुआत हुई है। यहां प्रायोगिक तौर पर 81 विधानसभा सीटों में से 10 में बूथ एप्प का उपयोग किया जाना है। इसी के अंतर्गत चौथे चरण में देवघर (एससी), गांडेय, बोकारो औऱ झरिया विधानसभा क्षेत्र में भी बूथ एप्प का उपयोग किया जाना है। इससे पहले दूसरे चरण में  जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम और चाईबासा और तीसरे चरण में  रामगढ़, हजारीबाग और रांची में बूथ एप्प का इस्तेमाल हो चुका है। उन्होंने बताया कि इसका इस्तेमाल भी काफी सरल और सुविधाजनक है।

चौथे चरण की 15 में से 11 सीटों पर 2014 में भाजपा का कब्जा था

चौथे चरण में मधुपुर, देवघर, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनकियारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा में वोटिंग होनी है। चौथे चरण के चुनाव में भाजपा, आजसू और झाविमो ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। गठबंधन के तहत कांग्रेस के 6, झामुमो 8 और राजद के 1 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 2014 में इन 15 सीटों में भाजपा ने 11, आजसू, झाविमो, झामुमो और मासस ने 1-1 सीटें जीती थीं।

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.