By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बिहार में पहले चरण के तहत औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा में मतदान शुरू , कई जगह कड़ी टक्कर

;

- sponsored -

आस्था के महापर्व लोकतंत्र का चुनाव शुरू हो चुका है.बिहार में पहले चरण के तहत 4 सीटों पर मतदान हो रहा है. औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा की इन चार सीटों पर कुल 44 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी है, वहीं महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, वीआईपी और आरएलएसपी है.

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

बिहार में पहले चरण के तहत औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा में मतदान शुरू , कई जगह कड़ी टक्कर

सिटी पोस्ट लाइव- आस्था के महापर्व लोकतंत्र का चुनाव शुरू हो चुका है.बिहार में पहले चरण के तहत 4 सीटों पर मतदान हो रहा है. औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा की इन चार सीटों पर कुल 44 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी है, वहीं महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, वीआईपी और आरएलएसपी है. वहीं चार लोकसभा सीटों के अलावा बिहार में नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है. यहां हम पार्टी के धीरेंद्र कुमार मैदान में हैं. वहीं जेडीयू ने कौशल यादव को टिकट दिया है.

बिहार के इन चार लोकसभा सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां करीब 60 लाख की आबादी है. इनके लिए 7,486 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव के दौरान 45 हजार मतदान कर्मी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी आज ही हो रहा है. 2014 में सभी सीटें एनडीए की झोली में गई थीं. जमुई में एलजेपी के चिराग पासवान जीते थे, तो गया, औरंगाबाद और नवादा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी. इस प्रकार चार लोकसभा क्षेत्रों का विवरण है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

इस बार औरंगाबाद- महागठबंधन की ओर से हम के उपेंद्र प्रसाद जबकि एनडीए की तरफ से बीजेपी के सुशील कुमार सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सुशील कुमार सिंह ने ही इस सीट पर कब्जा किया था. औरंगाबाद में वोटरों की कुल संख्या 7.37 लाख है. कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष हैं.

गया- हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को उतारा है. वहीं एनडीए की तरफ से जेडीयू के विजय कुमार मांझी मैदान में हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हरि मांझी ने यहां चुनाव जीता था.गया में वोटरों की कुल संख्या 16.99 लाख है. कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं और सभी पुरुष उम्मीदवार हैं.

नवादा – एनडीए की तरफ से एलजेपी के चंदन कुमार मैदान में हैं, वहीं महागठबंधन की तरफ से आरजेडी की विभा देवी (राजबल्लभ यादव की पत्नी) उम्मीदवार हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के गिरिराज सिंह ने कब्जा जमाया था. यहां मतदाताओं की कुल संख्या 18.92 लाख है. कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें 11 पुरुष और दो महिला उम्मीदवार हैं.

जमुई- जमुई लोकसभा सीट पर एनडीए की तरफ से एलजेपी के मौजूदा सांसद चिराग पासवान एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं महागठबंधन की तरफ से इस सीट पर आरएलएसपी के भूदेव चौधरी मैदान में हैं. यहां वोटरों की कुल संख्या 17.09 लाख है. कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें एक महिला उम्मीदवार हैं.

आपको बता दें कि मतदान शुरू हो गया है और कई जगहों से ईवीएम मशीनों में खराबी की भी सुचना है.वहीं एक दिन पहले औरंगाबाद से बम बरामद प्रशासन ने किया था. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.गया के एक मतदान केंद्र से भी केन बम मिलने की सूचना है. हालांकि इस केन बम को डिफ्यूज कर दिया गया है. लोकसभा चुनाव में अपने जनप्रतिनिधियों के प्रति लोगों का गुस्सा भी साफ़ देखा जा रहा है. जमूई के पांच गाँव के लोगों ने विकास को लेकर वोट का बहिष्कार कर दिया है.
जे.पी.चंद्रा की रिपोर्ट

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.