City Post Live
NEWS 24x7

नकली काजू की बाज़ार में भरमार, जानें क्या है पहचान?

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

Fake Cashew Nuts In Market
सिटी पोस्ट लाइव : अपने देश में पर्व त्यौहार के मौके पर ड्राई फ्रूट्स की मांग बहुत बढ़ जाती है.ज्यादा मांग के कारण ज्यादा मुनाफे के चक्कर में व्यापारी नकली ड्राई फ्रूट्स बेचने लगे हैं,अगर दिवाली और शादी विवाह में आप किसी को उपहार में ड्राई फ्रूट्स देने की सोंच रहे हैं तो सावधानी बेहद जरुरी है.कहीं अनजाने में आप अपने लोगों को नकली ड्राई फ्रूट्स न दे आयें.लोग घर में भी रोजाना इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. दूध से से लेकर दही, पनीर, खोवे में तक में मिलावट तो आम बात है अब ड्राई फ्रूट्स में भी बहुत मिलावट की शिकायतें सामने आ रही हैं. बाज़ार में ऐसे काजू की बिक्री की जा रही है जिसे खाने से सेहत बिगड़ने का खतरा है.

गोवा में काजू बनाने वाली प्रमुख संस्था गोवा काजू मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन ने उत्तरी गोवा के समुद्र तटीय इलाकों में नकली काजू की बिक्री के खिलाफ आवाज उठाई है. GCMA ने राज्य में, खासकर उत्तरी गोवा के समुद्र तटीय इलाकों में घटिया काजू की अवैध तरीके से की जा रही बिक्री पर कार्रवाई की मांग की है. बताया गया है कि इन काजू को खाने से तबीयत बिगड़ सकती है. GCMA के अध्यक्ष रोहित जन्त्ये ने कहा कि कुछ दुकानदार पैकेट पर FSSAI नंबर, पैकिंग एड्रेस, सामाग्री, शुद्ध वजन, एमआरपी और पैकिंग की तारीख लिखने जैसे खाद्य सुरक्षा अधिनियम के किसी भी निर्देश का पालन नहीं करते। पैकेट का वजन भी लिखे वजन से कम होता है.

अगर काजू में भी मिलावट है या काजू घटिया हैं तो उनकी पहचान कैसे हो. काजू का वास्तविक रंग सफेद ही होता है. अगर खरीदते समय आपको लगे कि इसका रंग सफेद की जगह हल्का पीला है तो उसे बिल्कुल न खरीदें. इस बीच काजू में घुन या सुंडी दिखे तो बिल्कुल न खरीदें. काजू के क्वालिटी की पहचान उसका मोटा और एक इंच लंबा होना है. काजू अगर अच्छी क्वालिटी का है तो उसे सूंघने पर भीनी खुशबू आती है. अगर आपको लगे कि काजू में तेल सी महक है तो उसे बिल्कुल न खरीदें. अच्छा काजू दांतों में चिपकता नहीं है मगर नकली वाला दांतो में चिपकता है. इससे आप आसानी से नकली और असली काजू में फर्क कर पाएंगे.

असल में काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. यह आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद है. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो आपके लिए काजू फायदेमंद हो सकता है. काजू शरीर में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर करकर रखता है. अगर आपको अपना पाचन सही रखना है तो आपको सीमित मात्रा में काजू जरूर खाना चाहिए. काजू में मौजूद फाइबर गैस और कब्ज की समस्या को दूर करता है. काजू वजन घटाने में भी सहायक है. 3-4 काजू रोजाना खाते हैं तो आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. त्वचा पर आ रहीं झुर्रियों को भी हटाने में काजू सहायक है. काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इससे आपकी स्किन और बाल हेल्दी रहते

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.