By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

ढाई कट्ठे तक के प्लॉट में घर बनाने का नक्शा एक दिन में होगा पास

निगम 80 लाख की नक्शा पास करने वाली साफ्टवेयर मशीन खरीदने जा रहा है.

;

- sponsored -

पटना नगर निगम 80 लाख की नक्शा पास करने वाली साफ्टवेयर मशीन खरीदने जा रहा है. नक्शा बनाकर मशीन में डालते ही ये पास हो जाएगी. लेकिन, यह मशीन सिर्फ ढाई कट्ठा तक की जमीन पर बना नक्शा ही पास कर सकेगी. इससे ज्यादा क्षेत्रफल वाले प्लॉट का नक्शा पास करने के लिए वर्तमान प्रक्रिया को ही अपनाना होगा.

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाईव : अब पटना नगर निगम सॉफ्टवेर मशीन से नक्शा का निरीक्षण कर फटाफट नक्षा पास करेगा . यह सॉफ्टवेर मशीन ढाई कट्ठे तक के प्लाट पर मकान बनाने के लिए नक्शा पास कराने का का काम अब  एक दिन का काम पूरा हो जाएगा. पटना नगर निगम इसके लिए नक्शा पास करने वाली साफ्टवेयर मशीन खरीदने जा रहा है. यानी बहुत जल्द ही यह व्यवस्था लागू होनेवाला है. पटना नगर निगम 80 लाख की नक्शा पास करने वाली साफ्टवेयर मशीन खरीदने जा रहा है. नक्शा बनाकर मशीन में डालते ही ये पास हो जाएगी. लेकिन, यह मशीन सिर्फ ढाई कट्ठा तक की जमीन पर बना नक्शा ही पास कर सकेगी. इससे ज्यादा क्षेत्रफल वाले प्लॉट का नक्शा पास करने के लिए वर्तमान प्रक्रिया को ही अपनाना होगा.

पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू ने बताया कि बड़ी संख्या में एक कट्ठे से ढाई कट्ठे तक की जमीन पर मकान बनाने के लिए नक्शे पास होने के लिए आ रहे हैं. मशीन आने पर छोटे-छोटे प्लॉट के लिए नक्शे तेजी से पास होने लगेंगे. स्थाई सशक्त समिति ने इस पर मुहर लगा दी है. मशीन खरीदने का प्रस्ताव बोर्ड से पारित करा लिया जाएगा. नक्शा पास करने के लिए प्रोफेशनल की नियुक्ति की जा रही है. प्रयास है कि नक्शा पास करने की गति में तेजी आए.पटना नगर निगम बोर्ड की छह जुलाई की बैठक में कई फैसले लिए जाएंगे. बतौर नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन की यह पहली बैठक होगी.इस बैठक बारिश को देखते हुए जलनिकासी व डेंगू को देखते हुए फॉगिंग पर भी इसमें चर्चा की जाएगी.

;

-sponsored-

Comments are closed.