City Post Live
NEWS 24x7

जल जीवन हरियाली अभियान की गहन समीक्षा बैठक जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने किया।

Intensive review meeting of Jal Jeevan Hariyali Abhiyan was conducted by District Officer Shri Naveen Kumar.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव – जल जीवन हरियाली अभियान की गहन समीक्षा बैठक जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने किया। तालाबों का जीर्णोद्धार कार्य को सभी जगह प्रारंभ करने का निदेश दिया गया। इसी प्रकार अहर, पईन, कुआं, सोख्ता, चेकडेम के कार्यों को लक्ष्य के अनुरूप सभी जगहों पर कार्य प्रारंभ करने का निदेश दिया गया। वैकल्पिक फसलों, टपकन सिंचाई, जैविक खेती, सौर ऊर्जा पंचायत स्तर पर स्वच्छ गाँव, समृद्ध गाँव, हर खेत तक सिंचाई का पानी, पंचायतों में सुविधाओं की उपलब्धता पर भी समीक्षा की गयी। पंचायतों के चौमुखी विकास के लिए वहां ऊर्जा एवं कचरा प्रबंधन कार्य की समीक्षा हुई।

 

सरकारी भवनों को चिह्नित कर

ब्रेडा के कनीय अभियंता को निदेश दिया गया कि सोलर पार्क के लिए अंचलाधिकारी से मिलकर समन्वय स्थापित कर जमीन चिह्नित कर ले। साथ ही मुख्यालय स्थिति उन सभी सरकारी भवनों को चिह्नित कर सौर उर्जा संयंत्र लगाने का निदेश दिया गया। जहां नहीं है। वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण में भवन प्रमंडल द्वारा छुटे हुए स्थल/भवन के संबंध में प्रतिवेदन की मांग की गयी। पौधरोपण मंे जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया गया कि 02 लाख पौधारोपण किया जाना है।

 

विरुद्ध काफी धीमी प्रगति

प्रखंडवार और पंचायतवार कार्यक्रम पदाधिकारी से स्थल सहित प्रतिवेदन की मांग की गयी। जहाँ पौधारोपण किया जायेगा। डीआरसीसी के विभिन्न योजनाओं का प्रगति समीक्षा जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने संग्रहालय सभागार में किया गया। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में लक्ष्य के विरुद्ध काफी धीमी प्रगति होने पर सहायक प्रबंधक (स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड) को सख्त निदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक संभावित लाभार्थी से वन टू वन बात करे तथा उसे फॉलो अप कर निबंधित करे। इसी प्रकार स्वयं सहायता भत्ता तथा कुशल युवा कार्यक्रम के संबंध में भी निदेश दिया गया। प्रबंधक डीआरसीसी लगातार फॉलोअप तथा मॉनिटरिंग करते रहेगे। शैक्षणिक संस्थानों में प्राचार्य एवं उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति काउंसलिंग के दौरान सुनिश्चित करने को कहा गया। साथ ही सभी प्रबंधकों को बैनर तथा पहचान के साथ छात्रों को काउंसलिंग करने का निदेश दिया गया। जिससे कि डीआरसीसी के कार्यक्रमों को छात्र गंभीरता से ले। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत जिले में 24 केन्द्र चलाये जा रहे है नोडल पदाधिकारी सह जिला नियोजन पदाधिकारी कुशल युवा कार्यक्रम को निदेश दिया गया कि प्रत्येक केंद्र में लगातार भ्रमणशील होकर प्रशिक्षण के फीडबैक को प्रपत्र में संधारित करे। सभी केंद्रों के संचालकों के साथ बैठक करने का भी निदेश दिया। पंचायत की समीक्षा में जिला पदाधिकारी श्री नवीन कुमार ने निदेश दिया है कि जिला मुख्यालय स्तर पर टीम द्वारा प्रखंडवार कनीय अभियंता का भ्रमण या कार्य प्रगति के संबंध में लाईव लोकेशन प्राप्त करेंगे साथ ही प्रति संध्या उनके द्वारा किये गये कार्यो संबंध में प्रतिवेदन प्राप्त करेगे। यदि किसी तकनीकी सहायक द्वारा प्रतिवेदन नहीं भेजा जाता है तो उनका उस दिन का वेतन बंद कर दिया जायेगा। उन्होंने साफ कहा कि 24 घंटे के अन्दर नल जल की छोटी मोटी खराबी को पुनः ठीक कर देना है। सिर्फ मोटर खराबी होने तथा बदलने पर 48 घंटे की समय दी जायेगी। सभी प्रखंडों में छुटे हुए वार्ड क्रियान्वयन समिति गठन करने का निदेश दिया गया। इस सप्ताह में सभी जगह डब्लू आईएमसी का गठन कर लेने का  निर्दिदेश दिया  गया। बैठक उप विकास आयुक्त श्री संजय कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.