By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

नीतीश की नयी कैबिनेट की पहली बैठक आज, मंत्रियों के विभागों का भी होगा बंटवारा

;

- sponsored -

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार को सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में एनडीए की नई सरकार का गठन हो गया। इस नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज दोपहर में होगी। कैबिनेट की पहली बैठक में विधानमंडल का सत्र 23 नवंबर से बुलाने पर सहमति बनाई जाएगी, जिसमें प्रोटेम स्‍पीकर का चयन होगा तथा नए सदस्‍यों को शपथ दिलाई जाएगी।

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार को सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में एनडीए की नई सरकार का गठन हो गया। इस नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज दोपहर में होगी। कैबिनेट की पहली बैठक में विधानमंडल का सत्र 23 नवंबर से बुलाने पर सहमति बनाई जाएगी, जिसमें प्रोटेम स्‍पीकर का चयन होगा तथा नए सदस्‍यों को शपथ दिलाई जाएगी।

दिन के 11 बजे से होने वाली इस बैठक में ही मंत्रियों के विभागों का भी बंटवारा हो जाएगा, ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा की नए-पुराने चेहरों के बीच मंत्रालय का बंटवारा कैसे होता है। राज्य की नई सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारे के साथ ही मंगलवार को पटना में दिन के 11 बजे मुख्य सचिवालय स्थित कैबिनेट कक्ष में कैबिनेट की पहली और महत्वपूर्ण बैठक भी होनी है। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जाने की संभावना है।

मंत्रिमंडल सचिवालय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नई सरकार के गठन के साथ ही 17वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया भी शुरू होनी है। इसके बाद 23 नवंबर से प्रस्तावित विधानमंडल के सत्र के दौरान सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर का चयन होगा। प्रोटेम स्पीकर विधानसभा के नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद नवनियुक्त सदस्य विधानसभा अध्यक्ष का चयन करेंगे।

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

माना जा रहा है कि बीजेपी के नंद किशोर यादव को स्‍पीकर बनाने पर एनडीए में सहमति बन गई है। एनडीए को विधानसभा में बहुमत को देखते हुए उनकर स्‍पीकर बनना तय माना जा रहा है। नंदकिशोर यादव पटना साहिब सीट से सातवीं बार विधायक बने हैं। वे पिछली सरकार में पथ निर्माण मंत्री थे।

इससे पहले पटना में सोमवार की शाम नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर सत्ता की बागडोर संभाली। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार के अलावा चौदह मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

नीतीश सरकार में मंगल पांडेय, विजेंद्र यादव को छोड़कर लगभग सभी नए चेहरे हैं। सोमवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के साथ 14 अन्‍य मंत्रियों ने शपथ लिया।शपथ ग्रहण के बाद अब नई सरकार आज यानि मंगलवार से काम शुरू करने वाली है।

;

-sponsored-

Comments are closed.