By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना : उप्र में देश में सर्वाधिक 3.46 लाख ऋण आवेदन स्वीकृत

;

- sponsored -

उत्तर प्रदेश ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत देश में सर्वाधिक 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर संतोष व्यक्त किया है।

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, लखनऊ: उत्तर प्रदेश ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत देश में सर्वाधिक 3,46,150 ऋण आवेदन स्वीकृत किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर संतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि 27 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर-कमलों से 03 लाख से अधिक रेहड़ी, पटरी दुकानदारों को योजना के माध्यम से ऋण वितरण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार पटरी दुकानदारों के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्पित हैं। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना कार्यान्वित की जा रही है। प्रदेश सरकार इस योजना को सर्वाेच्च वरीयता प्रदान करते हुए संचालित कर रही है।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में अब तक 6,22,167 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए। इसमें से 3,46,150 आवेदन पत्रों को स्वीकृत किए गए हैं। यह संख्या देश में सर्वाधिक है। प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना पूरी तरह सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित है। यह योजना ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं। आवेदक अपना आवेदन पत्र स्वयं अपलोड कर सकता है अथवा काॅमन सर्विस सेन्टर, नगर निकाय कार्यालय या किसी बैंक की किसी शाखा में जाकर आवेदन को अपलोड करा सकता है। इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को 10 हजार रुपये की कार्यशील पूंजी बिना किसी धरोहर के उपलब्ध कराए जाने का प्राविधान किया गया है। लाभार्थी द्वारा ऋण का भुगतान सालभर में या अपनी सुविधानुसार उसके पूर्व भी किया जा सकता है।
;

-sponsored-

Comments are closed.