City Post Live
NEWS 24x7

श्रीमती उदिता सिंह (भा0प्र0से0) जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में भूमि विवाद, संबंधित समीक्षात्मक बैठक हुई

Under the chairmanship of Mrs. Udita Singh (IAS) District Officer, a review meeting was held in the DRDA auditorium regarding the land dispute.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव –  श्रीमती उदिता सिंह (भा0प्र0से0) जिला पदाधिकारी नवादा की अध्यक्षता में आज डीआरडीए सभागार में भूमि विवाद, मद्य निषेध, खनन आदि शाखाओं से संबंधित समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि फरवरी 2022 से 20 मई 2022 तक कुल जप्त शराब की मात्रा 17659.19 लीटर है जिसमें देशी 12904.9 एवं विदेशी शराब की मात्रा 4754.33 लीटर है। जिसमें से अबतक 98 प्रतिशत शराब को विनिष्ट किया गया है। शेष शराब की मात्रा को तीन दिनों के अन्दर विनिष्टिकरण के लिए कई आवश्यक निर्देश दिये। मद्य निषेध से संबंधित जप्त गाड़ियों की संख्या 2346 है। गाड़ियों को राज्यसात करने के लिए 2254 गाड़ियों का प्रोपोजल भेजा गया है। इसमें पुलिस के द्वारा 1669 गाड़ी एवं उत्पाद के द्वारा 677 गाड़ी जप्त किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी जप्त गाड़ियों को राज्यसात करना सुनिश्चित करें।

 

 

जिलाधिकारी ने कहा कि रजौली चेक पोस्ट पर सीसीटीवी से 24 घंटे निगरानी करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। उन्होंने कहा कि जिला/राज्य के बाॅर्डर पर भी चेक पोस्ट लगाना सुनिश्चित करें।
भूमि विवाद की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक माह के प्रत्येक शनिवार को अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी संबंधित थानों में भूमि विवाद से संबंधित बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करेंगे। यदि शनिवार को छुट्टी रहेगी तो अगले दिन रविवार या सोमवार को बैठक अवश्य करेंगे। भूमि विवाद और मद्य निषेध पर सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया। 19 दिसम्बर 2022 से 21 मई 2022 तक भूमि विवादों से संबंधित जिले में 1795 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 1761 का निष्पादित किया गया। शेष 34 लंबित मामले हैं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि भूमि विवाद के निराकरण से संबंधित सरकार के सभी नियमों का अनुपालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अंचल और थानावार भूमि विवादों की विस्तृत समीक्षा किये एवं अधिकारियों को इसके निवारण के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

 

 

अधीक्षक नवादा ने पकरीबरावां

 

भूमि विवाद से संबंधित सर्वाधिक आवेदन पकरीबरावां 224 जिसमें से 221 का निवारण किया गया और सबसे कम भूमि विवाद से संबंधित आवेदन रोह में आया है जहां 62 में से 61 मामलों का निष्पादन किया गया है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि भूमि विवाद के कारण किसी भी स्तर पर विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं होना चाहिए। उन्होंने भू विवादित समस्याओं का संबंधित थाना प्रभारी तथा अंचलाधिकारी को संयुक्त रूप से निरीक्षण करने का निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि भूमि विवाद से संबंधित शनिवार की बैठक केवल संबंधित थानों में आयोजित की जायेगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि आपसी समन्वय से सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लाभुकों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। बैठक में श्री गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक नवादा ने पकरीबरावां के थानाध्यक्ष और अंचलाधिकारी से भूमि विवाद के संबंध में फिडबैक प्राप्त किये। उन्होंने कहा कि जिले में सर्वाधिक आवेदन 224 पकरीबरावां में प्राप्त हुआ है जिसमें से 221 का निष्पादन किया गया। उन्होंने कहा कि बैठक में केवल खानापूर्ति नहीं करें, भूमि विवाद के तह तक जायें और निष्पादित करने का यथासंभव प्रयास करें। बैठक में आनेवाले व्यक्तियों के समस्याओं को धैर्य और ठीक से सुनें और निवारण का हर संभव प्रयास करें। उन्होंने जिले में ट्रैफिक व्यवस्था के संबंध में भी फिडबैक प्राप्त किये और कहा कि शीघ्र ही इसका निदान किया जायेगा। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं कार्यपालक पदाधिकारी को ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया।

 

जप्त खनिजों की मात्रा

खनन शाखा की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि अंचलाधिकारी और खनन पदाधिकारी लागातार अवैध खनन, परिवहन और भंडारण पर लगातार निगरानी करना सुनिश्चित करेंगे। जिले में अवैध खनन से संबंधित मई माह में अबतक 45 ट्रैक्टर जप्त किया गया है और जप्त बालू की मात्रा 9730 सीएफटी है। जप्त खनिजों की मात्रा और वाहन की संख्या 5200 सीएफटी एवं 11 ट्रक जप्त किये गए हैं। इसमें वसूली की गई जुर्माने की राषि 49.96 लाख रूपये है।
आज की बैठक में श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, मो0 मुस्तकीम डीसीएलआर नवादा, मो0 जफर हसन डीसीएलआर रजौली, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ नवादा, श्रीमती प्रियंका सिंहा एसडीसी, श्रीमती अमु अमला एसडीसी, श्री सुजीत कुमार एसडीसी, सभी अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष आदि पदाधिकारी उपस्थित थे। डीपीआरओ नवादा।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.