City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में जारी है हिंसा, जानिये प्रदेश की 10 बड़ी खबरें.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

बिहार के दो शहरों नालंदा और सासाराम में रामनवमी पर भड़की हिंसा के बाद हंगामा लगातार जारी है. नालंदा के बिहार शरीफ में शनिवार शाम फायरिंग (Nalanda Violence News) से एक शख्स की मौत के बाद हालात फिर बिगड़ गए. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने इलाके में कर्फ्यू लगा दिया. इंटरनेट सेवाएं ठप हैं. सासाराम में बम बनाने के दौरान हुए ब्लास्ट में 6 लोग घायल हो गए हैं.रोहतास के डीएम ने सासाराम में हालात (Sasaram Clash Update) को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं., केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बिहार दौरे (Amit Shah Bihar Visit) पर हैं. आज उनकी सासाराम हिनेवाली रैली रद्द की जा चुकी है.

2.

नालंदा के बिहार शरीफ में शनिवार को देर शाम फिर हिंसा भड़क गई. पहाड़पुरा, खासगंज, बनौलिया में दो गुटों के बीच फायरिंग और पथराव शुरू हो गई. गोली लगने से एक युवक की मौत और तीन अन्य लोगों के जख्मी होने की सूचना है.घायलों का इलाज स्थानीय सदर अस्पताल में चल रहा है. अचानक हुए इस घटनाक्रम से हालात बिल्कुल बिगड़ गए. ऐसे में प्रशासन ने बिहार शरीफ में कर्फ्यू लगा दिया है. नालंदा के डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि रात में 2-3 जगहों पर घटनाएं हुई लेकिन फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है. उपद्रवियों को चिह्नित कर 80 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी की गई है. आज बाहर से 9 कंपनियां बुलाई गई हैं.बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स प्रभावित इलाके में कैंप कर रही है. जिले के डीएम और एसपी लगातार कैंप कर रहे हैं.इलाके में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. लोगों से घरों में रहने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की गई है.
3.

रोहतास के सासाराम में रामनवमी के बाद भड़की हिंसा के बाद पुलिस-प्रशासन अलर्ट है. सासाराम में 4 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद रखने का फैसला लिया गया है. जिले के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि सासाराम में 4 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे. हिंसक झड़प के बाद नगर क्षेत्र में शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्देश दिया गया है. 4 अप्रैल, 2023 तक सरकारी निजी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्देश है.
4.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस समय बिहार दौरे पर हैं.सासाराम में धारा-144 लागू होने की वजह से बीजेपी ने अमित शाह की यहां होने वाली रैली को रद्द कर दिया है.आज बीजेपी नेता और केंद्रीय गृह मंत्री आज नवादा में रैली कर रहे हैं.अमित शाह का ये बिहार दौरा ऐसे समय में हो रहा जब सासाराम और बिहार शरीफ में हालात गंभीर बने हुए हैं. सासाराम में स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं. प्रशासन की ओर से धारा-144 लागू कर दिया गया है.नवादा में अमित शाह की रैली को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इनजाम किये गए हैं.उम्मीद है कि बिहार में जारी हिंसा को लेकर अमित शाह बिहार सरकार पर निशाना साधेगें.
5.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के पटना फ्रंटियर का आज होने वाला दौरा रद्द कर दिया गया है. एक समारोह में अमित शाह एसएसबी के नौ प्रतिष्ठानों को जनता को समर्पित करने वाले थे.पटना फ्रंटियर के नए भवन का ‘भूमि पूजन’ भी उन्हें करना था. अपरिहार्य कारणों से ये कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है. गृह मंत्री अमित शाह आज नवादा के हिसुआ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. नवादा में मौजूद बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा ने बताया कि नवादा में कार्यक्रम की तैयारी पूरी है. जिले में शांति बहाल है और अन्य जगहों की तरह यहां किसी गड़बड़ी के हालात नहीं हैं.

6.

बिहार के सासाराम और नालन्दा में हुई हिंसक घटना के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख जताते हुए कहा कि खबर मिलते ही नियंत्रण कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि यह जो घटना घटी है बहुत दुख की बात है.जरूर कोई ना कोई गड़बड़ी किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि हिंसा में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा.सबकी पहचान की जा रही है.मुख्यमंत्री ने लोगों से धरी और संयम से काम लेने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है.सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री की अपील के बाद स्थिति में सुधार है.सासाराम और नालानद दोनों जगहों पर स्थिति नियंत्रण में है.

7.

सासाराम और नालंदा (Sasaram and Nalanda Violence) के बाद अब मुजफ्फरपुर जिले में भी हिंसा भड़क गई है.खबर के अनुसार देर रात मुजफ्फरपुर के सकरा थाना क्षेत्र के रामपुर बखरी में दो समुदाय के लोगों के बीच हिंसा भड़क गयी.बताया जा रहा है कि एक पक्ष ने दूसरे पक्ष के मुर्गी फार्म में आग लगा . घटना के बाद से मुजफ्फरपुर के वरीय पुलिस अधिकारी इलाके में कैंप कर रहे हैं. देर रात सकरा थाना क्षेत्र के रामपुर बखरी में दो पक्षो में तनाव के बाद मौके पर भारी संख्या में पुलिस पहुंची. फिलहाल पुलिस वाले गांव में ही मौजूद हैं और स्थिति पर नजर बनाए हुये हैं. जानकरी के अनुसार फिलहाल स्थित सामान्य है, स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने बातचीत से मामले को सुलझा लिया है.

8.

सासाराम और बिहारशरीफ में भड़की हिंसा के लिए बीजेपी ने नीतीश सरकार को जिम्मेवार ठहराया है. बीजेपी नेता, राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि एक खास समुदाय के आपराधिक तत्वों के प्रति नरमी के कारण नीतीश सरकार बिहारशरीफ और सासाराम में रामनवमी शोभायात्राओं पर हमले नहीं रोक पाई. आगजनी-पथराव की घटनाओं के बाद राम-भक्तों की ही धरपकड़ हो रही है. मोदी ने कहा कि अति संवेदनशील सासाराम में तो जानबूझकर उपद्रवी तत्वों को छूट दी गई, ताकि वहां अशांति हो और गृह मंत्री अमित शाह की रैली न हो सके.उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि महागठबंधन सरकार नहीं चाहती थी कि भाजपा सासाराम में सम्राट अशोक की जयंती मनाए.

9.

सासाराम और बिहारशरीफ में जारी हिंसा को लेकर राजनीति तेज हो गई है.एआईएमआईएम ने सांप्रदायिक शक्तियों द्वारा मुसलमानों को निशाना बनाये जाने और बिहार की हुकूमत पर ईन शक्तियों को रोकने में नाकामा होने का आरोप लगाया है. एआईएमआईएम के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल इमाम ने कहा कि लालू प्रसाद यादव की पार्टी और तेजस्वी यादव की पार्टी में बहुत अंतर आ गया है.एक तरफ सांप्रदायिक शक्तियां हैं ये समझ रही है कि मुसलमानों को निशाना बनाते हैं तो इससे हमारा वोट तय हो जाएगा और दूसरी तरफ गठबंधन के लोग सोचते हैं कि मुसलमान खौफ में आ जाएंगे और फिर उनकी झोली में आ जाएंगे. दोनों मुस्लिम माइनॉरिटी के साथ खेल, खेल रहे हैं.

10.

बिहार में जारी दंगों पर गृह मंत्री अमित शाह ने लिया संज्ञान लिया है.उन्होंने राज्यपाल से बात की है और राज्य में अर्धसैनिक बलों की होगी तैनाती करने का आश्वासन दिया है. बिहार में फैली हिंसा के मद्देनजर केंद्र सरकार राज्य में अर्धसैनिक बलों की तैनाती करेगा. कुछ कंपनियां बिहार के संवेदनशील इलाकों में तैनात हो गई हैं और कुछ कंपनियां आज बिहार पहुंच जाएंगी. अर्धसैनिक बलों की तैनाती राज्य पुलिस को सहयोग करने के लिए और राज्य में शांति स्थापित करने के लिए की गई है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.