By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

राज्य की तकदीर व निर्माण के फैसले के लिए वोट करें : मुख्यमंत्री

सकारात्मक राजनीति से ही होगा राज्य का विकास 

- sponsored -

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जनता का एक-एक वोट राज्य की तकदीर का फैसला करेगा। साथ ही झारखंड एवं भारत के निर्माण का फैसला भी करेगा।

-sponsored-

राज्य की तकदीर व निर्माण के फैसले के लिए वोट करें : मुख्यमंत्री

सिटी पोस्ट लाइव, हजारीबाग: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जनता का एक-एक वोट राज्य की तकदीर का फैसला करेगा। साथ ही झारखंड एवं भारत के निर्माण का फैसला भी करेगा। उन्होंने कहा कि वोट देते समय जनता यह ध्यान में रखें कि पांच वर्ष में भाजपा ने विकास की राजनीति की है, वहीं पिछले 14 साल में भ्रष्टाचार व घोटाले की राजनीति हुई। उन्होंने कहा कि अब सकारात्मक राजनीति का समय है। विकास की राजनीति का समय है। भाजपा सकारात्मक राजनीति में विकास करती है। विकास का काम करती है। मुख्यमंत्री हजारीबाग सदर सीट से भाजपा उम्मीदवार मनीष जायसवाल एवं मांडू से पार्टी उम्मीदवार जयप्रकाश भाई पटेल के लिए नामांकन सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विपक्षी दलों पर आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसे लोगों ने जाति, संप्रदाय के नाम पर राजनीति की है। परिवारवाद के नाम पर राजनीति की है। लोगों ने जाति के नाम पर जनता का शोषण किया है। भले ही वे सभी मालामाल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रत्येक क्षेत्र में विकास का काम किया है। राज्य में प्राकृतिक संपदा सबसे अधिक है। स्वाभाविक है कि इससे यह राज्य विकसित राज्य होगा, लेकिन 14 साल में यह काम नहीं हुआ। विपक्षियों ने एक निर्दलीय को मुख्यमंत्री बनाकर 4000 करोड़ का घोटाला किया। महिला सशक्तीकरण की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि 5 साल पहले राज्य में 43 हजार महिला स्वयं सहायता समूह था आज इसकी संख्या 2 लाख 17 हजार हो गई है। आज रेडी टू ईट महिला स्वयं सहायता समूह को बनाने के लिए कहा गया है। इसके कारण 500 करोड़ रुपए के व्यवसाय का लाभ महिलाओं एवं यहां के लोगों को मिलेगा। महिलाएं सशक्त होंगी। साथ ही बच्चों को मिलने वाली ड्रेस को भी बनाने का जिम्मा महिला स्वयं सहायता समूह को दिए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिला का विकास किए बिना देश व राज्य का विकास नहीं हो सकता है। नौजवानों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कौशल विकास के लिए 700 करोड़ का प्रावधान किया गया। उन्होंने कहा कि शिक्षा से गरीबी समाप्त होती है। पिछले 5 साल के कार्यकाल में 31000 शिक्षकों की बहाली करने का काम राज्य सरकार ने किया है, ताकि गरीबों को गुणवत्तायुक्त पढ़ाई मिल सके।

Also Read

-sponsored-

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार के कारण केवल 5 साल में हजारीबाग, पलामू एवं दुमका में तीन मेडिकल कॉलेज बनाए गए, जबकि पूर्व में 67 साल में तीन मेडिकल कॉलेज बना। सरकार कोडरमा एवं चाईबासा में भी मेडिकल कॉलेज बनवा रही है, ताकि एमबीबीएस पढ़ने वाले लोगों को राज्य के बाहर नहीं जाना पड़े। पर्यटन के विकास की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि छिन्नमस्तिका को वैष्णो देवी के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। वहीं पार्श्वनाथ को भी पर्यटन के रूप में विकसित करने का काम किया जा रहा है। इटखोरी में विश्व का सबसे बड़ा स्तूप बनाया जा रहा है। हिंदू, जैन और बौद्ध की मिलन स्थली इटखोरी है। यहां बड़ा स्तूप बनने के कारण आसपास के लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। पतरातू को मेरिन ड्राइव बनाने की बात भी कही। किसानों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा 35 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना एवं मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली के क्षेत्र में भी काफी विकास हुआ है। पूरे राज्य में 80 से अधिक ग्रीड बनवाए जा रहे हैं। सारे ग्रीड का निर्माण कार्य मार्च अप्रैल में पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिर मजबूत सरकार के कारण बिजली, सड़क के निर्माण में काफी तेजी आई है। 38 लाख घरों तक बिजली पहुंचाने का काम सरकार द्वारा किया गया है।

जनता विकास व विश्वास की राजनीति के लिए वोट करें: सांसद

सांसद व पूर्व मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि जनता को क्षेत्रवाद, जातिवाद, वंशवाद, विनाश की राजनीति को छोड़कर विकास एवं विश्वास की राजनीति पर भरोसा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल में डबल इंजन की सरकार ने जो काम कर दिखाया है, जो गति मिली है वह अद्भुत है। मेडिकल कॉलेज की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि हजारीबाग में 1500 करोड़ का निवेश हुआ है। डबल इंजन की सरकार के कारण ही बहुत जल्दी और आधुनिक तरीके का मेडिकल कॉलेज बनना संभव हुआ। उन्होंने जनता से झारखंड को लूटने वालों की सरकार नहीं बनने देने की अपील की।

भाजपा ने कई बड़े काम कर दिखाए हैं: मनीष

भाजपा उम्मीदवार मनीष जायसवाल ने कहा कि भाजपा सरकार ने ऐसे बड़े-बड़े काम किए जिसके बारे में सोचने में भी लोगों को परेशानी होती थी। उन्होंने बिजली, सड़क, पानी जैसी आधारभूत संरचना के विकास का जिक्र किया। उन्होंने आगामी योजना की चर्चा करते हुए कहा कि हर एक घर में नल से पानी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।
झामुमो ने झारखंड की जनता को किया बेचने का काम: पटेल

मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल ने कहा कि महागठबंधन ठगबंधन है। अबतक इसने लूटने का ही काम किया है। उन्होंने झामुमो के नेताओं पर आरोप लगाया कि पैसे लेकर जब तब इन्होंने झारखंड की जनता को बेचने का काम किया। और तो और हेमंत सोरेन की सरकार ने बालू बेचने का काम किया। उन्होंने कहा कि झारखंड बनाने का काम अटल जी की सरकार ने किया है। ऐसे में भाजपा को वोट देकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी को सच्ची श्रद्धांजलि देने की जरुरत है।

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.