By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

“बुक माई यूनिवर्सिटी” संस्थान द्वारा विदेशों के मेडिकल कॉलेजों की जानकारी के लिए कॉउंसलिंग

भ्रामक वादों और सूचनाओं में छात्रों को नहीं फंसना चाहिए : युक्ति बेलवाल

- sponsored -

0

आज पटना के स्थानीय बोरिंग रोड स्थित “आर्किड मॉल” में “बुक माइ यूनिवर्सिटी” संस्था ने बिहार के छात्र-छात्राओं को भारत से बाहर विदेशों के मेडिकल कॉलेजों की नामांकन प्रक्रिया सहित कई महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए कॉउंसलिंग का आयोजन किया।

-sponsored-

“बुक माई यूनिवर्सिटी” संस्थान द्वारा विदेशों के मेडिकल कॉलेजों की जानकारी के लिए कॉउंसलिंग

सिटी पोस्ट लाइव : आज पटना के स्थानीय बोरिंग रोड स्थित “आर्किड मॉल” में “बुक माइ यूनिवर्सिटी” संस्था ने बिहार के छात्र-छात्राओं को भारत से बाहर विदेशों के मेडिकल कॉलेजों की नामांकन प्रक्रिया सहित कई महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए कॉउंसलिंग का आयोजन किया। इसमें दिल्ली से आये “बुक माई यूनिवर्सिटी” संस्था के डायरेक्टर युक्ति बेलवाल,अमित वत्स,पटना शाखा के हेड केशव कुमार, काउंसलर नितेश यादव,कंचन कुमारी ने संयुक्त रूप से उपस्थित छात्र-छात्राओं का कॉउंसलिंग कर मार्गदर्शन किया ।मालूम हो कि दिल्ली से संचालित “बुक माई यूनिवर्सिटी” एक कंसल्टेंसी है जो एब्रॉड के शिक्षण-संस्थानों में अध्ययन करने की जानकारी मुहैया कराती है और इस संस्था के दिल्ली के अलावे मुंबई, जयपुर, जोधपुर और पटना में भी शाखाएं हैं ।

इस मौके पर डायरेक्टर युक्ति बेलवाल ने खासकर मेडिकल में एमबीबीएस के लिए विदेश में अध्ययन के बारे में कुछ मिथकों और अफवाहों से उपस्थित छात्र-छात्राओं को रूबरू कराते हुए कहा कि कई कंसल्टेंसी और कॉलेजों द्वारा भ्रामक वादों और सूचनाएं दी जाती हैं जिसके जाल में बच्चे और अभिभावक फंस जाते हैं ।इससे बचने का उपाय यह है कि सही कंसल्टेंसी जो प्रामाणिक हो वहाँ से सही मार्गदर्शन प्राप्त करें ।आगे युक्ति बेलवाल ने विदेशों के कॉलेजों के अन्य महत्वपूर्ण पहलूओं में पात्रता मानक,पढाई की गुणवत्ता, पढ़ाई में कुल खर्च,रहने-खाने का खर्च और अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया ।इस मौके पर संस्था के प्रबंध निदेशक अमित वत्स ने बताया कि “बुक माई यूनिवर्सिटी” को शिक्षा के क्षेत्र में तीन बार से “मोस्ट ट्रस्टेड स्टडी अब्रॉड कंसल्टेंसी” से नवाजा गया है ।

Also Read

-sponsored-

बुक माई यूनिवर्सिटी के कॉउंसलिंग कार्यक्रम में अतिथि के तौर पर शिक्षा सलाहकार पवन राठौर ने कहा कि बिहार में विदेशों के कॉलेजों के बारे में जानकारी देने वाले कई लोग और संस्थान झूठा प्रचार-प्रसार कर मेधावी बच्चों को ठगने का काम करते हैं, जिससे छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ जाता है ।ऐसी स्थिति में एक अच्छी कंसल्टेंसी संस्थान की जरूरत थी जो “बुक माई यूनिवर्सिटी ने अपनी शाखा खोलकर नेक कार्य किया है । संस्था के पटना शाखा के हेड केशव कुमार ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को बुक माई यूनिवर्सिटी संस्था का “बीएमयू एप्लीकेशन” के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह एप्लीकेशन बच्चों को अपनी पसंद के यूनिवर्सिटी का चयन करने में मदद करेगी,जिसमें बारह से भी अधिक देशों के कॉलेजों की जानकारी लेकर बच्चे और अभिभावक अच्छे कॉलेज का चयन कर सकते हैं ।इस कॉउंसलिंग कार्यक्रम में कई छात्र-छात्राएं और अभिभावक भी उपस्थित थे ।

पीटीएन मीडिया न्यूज ग्रुप  के सीनियर एडिटर मुकेश कुमार सिंह की “विशेष” रिपोर्ट

-sponsered-

-sponsored-

Leave A Reply

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More