By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

दत्तात्रेय होसबोले 15 को करेंगे बाबा नगरी देवघर में हनुमान महोत्सव का भूमि पूजन

- sponsored -

पूज्य प्रदीप भैया जी महाराज द्वारा चलाये जा रहे संस्थान सेवा फाउंडेशन की ओर से बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर में दो से छह फरवरी तक श्री हनुमान महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

Below Featured Image

-sponsored-

दत्तात्रेय होसबोले 15 को करेंगे बाबा नगरी देवघर में हनुमान महोत्सव का भूमि पूजन

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: पूज्य प्रदीप भैया जी महाराज द्वारा चलाये जा रहे संस्थान सेवा फाउंडेशन की ओर से बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर में दो से छह फरवरी तक श्री हनुमान महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। देवघर के कबिलासपुर में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय महोत्सव का भूमि पूजन (पृथ्वी पूजन) 15 जनवरी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले करेंगे। श्री हनुमान महोत्सव का आयोजन सेवा फाउंडेशन की ओर से कबिलासपुर, देवघर में रेलवे ओवरब्रीज के पास चलाये जा रहे हनुमान शिक्षा केंद्र के सहयोग के लिए किया जा रहा है। शुक्रवार को सेवा फाउंडेशन के संयोजक प्रवीर कुमार ने बताया कि श्री हनुमार महोत्सव में बड़ी संख्या में जनसहभागिता होगी। इसके लिए बाबा नगरी देवघर के 36 वार्डों में समिति बनाकर सभी परिवार को नये साल का कैलेंडर दिया जा रहा है। साथ ही महोत्सव में शामिल होने का आग्रह किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसका बहुत ही अच्छा प्रभाव लोगों पर पड़ रहा है। इसके अलावा 83 गांवों में भी समितियां बनाई गई हैं। समिति के लोग हर घर में जा रहे हैं और कैलेंडर देकर उन्हें श्री हनुमान महोत्सव में शामिल होने को कह रहे हैं।
पूज्य प्रदीप भैया जी महाराज करेंगे पांच दिनों तक तीन घंटे श्री हनुमान कथा
श्री हनुमान महोत्सव के दौरान पांचों दिन सुबह में रुद्राभिषक और दोपहर में सुंदरकांड का पाठ होगा। इसके अलावा प्रतिदिन दोपहर दो से शाम पांच बजे तक तीन घंटे सुप्रसिद्ध कथावाचक विजय कौशल जी महाराज के शिष्य व सेवा फाउंडेशन के फाउंडर पूज्य प्रदीप भैया जी श्री हनुमान कथा का प्रवचन करेंगे।
पांच दिवसीय महोत्सव में कई कार्यक्रम होंगे, हर दिन के आयोजन का विशेष नाम 
पांच दिवसीय श्री हनुमान महोत्सव के तहत कई तरह के आयोजन किये जायेंगे। हर दिन के आयोजन को एक विशेष नाम (कैच वर्ड) दिये गये हैं। पहले दिन दो फरवरी को वनवासी हनुमान का आयोजन होगा। इसमें झारखंड के संथाल परगना के छह जिलों के वनवासी समाज की भागीदारी होगी। तीन फरवरी को कलाकार हनुमान के तहत देवघर के विद्यालयों में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। बच्चों द्वारा बनाये गये सभी चित्रों की प्रदर्शनी लगाई जायेगी। इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले प्रतियोगियों को न्यासपीठ की ओर से प्रमाणपत्र दिये जायेंगे। चार फरवरी को सेवक हनुमान का आयोजन होगा। इसके तहत विचार गोष्ठी की जायेगी। इसमें विशेषकर महिला संगठनों सहित अन्य संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी। श्री हनुमान महोत्सव के चौथे दिन पांच फरवरी को चिकित्सा हनुमान के तहत नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा। इसमें डॉ. संजय कुमार सहित कई विशेषज्ञ डॉक्टर मुफ्त में मरीजों की जांच करेंगे। साथ ही उन्हें मुफ्त में दवाएं भी दी जायेंगी। श्री हनुमान महोत्सव के अंतिम दिन छह फरवरी को समापन समारोह में खिलाड़ी हनुमान के तहत प्रतिष्ठित खिलाड़ियों द्वारा प्रदर्शन किया जायेगा।

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.