By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

सहरसा के डॉक्टर प्रभात भास्कर हुए सम्मानित, दंत चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टर प्रभात भास्कर ने लायी है बड़ी क्रांति

- sponsored -

बीते 16 फरवरी 2020 को बिहार के सिवान स्थित सेफियर इन होटल के सभागार में इंडियन डेंटल एसोसिएशन द्वारा,बिहार राज्य स्तरीय अधिवेशन का आयोजन किया गया ।इस अधिवेशन का आयोजन इंडियन डेंटल एसोसिएशन सिवान के द्वारा किया गया ।

Below Featured Image

-sponsored-

सहरसा के डॉक्टर प्रभात भास्कर हुए सम्मानित, दंत चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टर प्रभात भास्कर ने लायी है बड़ी क्रांति

सिटी पोस्ट लाइव : बीते 16 फरवरी 2020 को बिहार के सिवान स्थित सेफियर इन होटल के सभागार में इंडियन डेंटल एसोसिएशन द्वारा,बिहार राज्य स्तरीय अधिवेशन का आयोजन किया गया ।इस अधिवेशन का आयोजन इंडियन डेंटल एसोसिएशन सिवान के द्वारा किया गया ।यह पहला अवसर था जब सिवान जिले में दंत चिकित्सा के क्षेत्र में किसी प्रकार के राज्य स्तरीय अधिवेशन का आयोजन किया गया हो ।इस अधिवेशन में मुख्य वक्ता के रूप में मुजफ्फरपुर से डॉक्टर शोभना चंद्रा,हाजीपुर से डॉक्टर दया शंकर के अलावे डॉक्टर प्रिंस मित्तल एवं डॉक्टर मुज्तबा अशरफ ने अपने अपने व्याख्यान दिए ।

इस अधिवेशन में भाग लेने के लिए राज्य के विभिन्न जिलों के 300 से भी अधिक दंत चिकित्सक पहुँचे थे ।विभिन्न जिलों से भाग लेने आए सभी प्रतिभागियों ने आईडी सिवान ब्रांच की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से काफी कुछ सीखने को मिलता है और दंत चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे नए-नए शोधों एवं अत्याधुनिक तकनीकों को सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रैक्टिस कर रहे चिकित्सकों तक पहुंचाया जाता है ।अधिवेशन के बाद इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार राज्य की कार्यकारिणी का चुनाव भी संपन्न हुआ ।बिहार राज्य की नई कार्यकारिणी में,डॉक्टर मोहित कुमार को अध्यक्ष,डॉक्टर कुमार मानवेंद्र को सचिव,डॉक्टर विजय कुमार वर्मा को अगले वर्ष के लिए मनोनीत अध्यक्ष बनाया गया ।

Also Read

-sponsored-

डॉक्टर संजय कुमार संथालिया, डॉक्टर विजय शंकर एवं डॉक्टर मुमताज अहमद हाशमी को उपाध्यक्ष चुना गया । डॉक्टर अनुराग रंजन,कोषाध्यक्ष डॉक्टर संतोष कुमार मंडल,सह सचिव, डॉ प्रभात कुमार सिंह संयुक्त सचिव,डॉक्टर फिरोज आलम सीडीएच कन्वीनर,डॉक्टर अशोक कुमार सिंह सीडी कन्वीनर और डॉक्टर विशाल आनंद को।संपादक बनाया गया ।  इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिहार की ओर से केंद्रीय समिति के सदस्य के रूप में डॉक्टर बीवी वर्मा,डॉक्टर अरविंद खत्री,डॉक्टर श्रीप्रकाश कुमार,डॉक्टर विदित सुवर्णो,डॉक्टर उदय शंकर झा, डॉक्टर बलजीत सिंह खेड़ा और डॉक्टर संजीव कुमार कुमार मिश्रा को मनोनीत किया गया ।इंडियन डेंटल एसोसिएशन द्वारा आयोजित आम सभा की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिसमें राज्य में कार्यरत झोलाछाप दंत चिकित्सकों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया । राज्य में दंत चिकित्सा के क्षेत्र में चल रहे क्लिनिकों पर लगाए जा रहे,पॉल्यूशन बोर्ड के करों को सही करने हेतु सरकार से मिलने का भी निर्णय लिया गया ।

एसोसिएशन जल्द ही बिहार राज्य में अपने भवन का निर्माण करेगा ।इस दिशा में एसोसिएशन के द्वारा कार्य प्रारंभ कर दिए गए हैं ।एसोसिएशन राज्य में दंत चिकित्सकों के सरकारी अस्पतालों में नियुक्ति को लेकर भी बहुत चिंतित है और अधिकारियों तथा मंत्रियों से अपनी बातों को लेकर जल्द ही एसोसिएशन का एक शिष्टमंडल मिलेगा ।एसोसिएशन मांग करता है कि राज्य के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों,अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं राज्य के विभिन्न प्रकार के अस्पतालों में दंत चिकित्सकों की अविलंब नियुक्ति की जाए ।संघ राज्य के विभिन्न जिलों में कैंसर को लेकर एक बहुत बड़ा कार्यक्रम चलाने जा रहा है ।जिसका मुख्य उद्देश्य, कैंसर जैसी भयावह बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना एवं समाज के विभिन्न वर्गों को इसमें सहयोग करने की अपील करना ।संघ के द्वारा कहा गया कि राज्य में कैंसर के इलाज के लिए अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ कैंसर की रोकथाम के लिए एक बहुत बड़ा कार्यक्रम चलाने जा रहे हैं ।एसोसिएशन राज्य के विभिन्न जिलों में कैंसर विषय पर सेमिनार आयोजित करने जा रहा है,जिसमें सरकार को जोड़ने की भी बात चल रही है ।

इस अवसर पर राज्य में दंत चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य कर रहे कई वरिष्ठ चिकित्सकों को सम्मानित भी किया गया ।सम्मानित किए जाने वाले चिकित्सकों में मुख्य रूप से सहरसा के डॉक्टर प्रभात भास्कर मुजफ्फरपुर के डॉक्टर प्रियरंजन एवं डॉ.अनुज कुमार चौधरी,डॉ. राजीव रंजन,डॉ. बलजीत सिंह खेड़ा,डॉक्टर अरविंद खत्री शामिल हैं ।वैसे डॉक्टर संजीव कुमार नाते,डॉक्टर रसूल कुमार सिंह,डॉक्टर राजकुमार,डॉक्टर जावेद अनवर डॉक्टर यासिर हबीब,डॉक्टर तस्कीन आजमी, डॉक्टर तारिक अनवर, डॉक्टर सपना मंडल, डॉक्टर मुल्लाह सिद्दीकी, डॉक्टर अविनाश कुमार,डॉक्टर बलवंत कुमार, डॉक्टर ऋषभ राज,डॉक्टर बसंत प्रसाद आदि,जो बिहार के विभिन्न जिलों के चिकित्सक हैं,उन्हें भी इस कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया ।राज्य के विभिन्न जिले से आए दंत चिकित्सकों ने इंडियन डेंटल एसोसिएशन सिवान के सभी सदस्यों के द्वारा किए गए प्रयासों की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि इंडियन डेंटल एसोसिएशन सिवान को इस तरह के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का भव्य आयोजन करने के लिए ढ़ेर सारी बधाईयां ।

भविष्य में पुनः सिवान में इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन को आयोजित करने पर बल देते हुए,सभी ने इस कार्यक्रम की भरपूर प्रशंसा की ।अधिवेशन के आयोजन समिति के सचिव डॉ. आनंद कुमार सिंह,डॉ. अजीत कुमार,अध्यक्ष डॉक्टर सौरभ कुमार एवं डॉक्टर मुमताज अहमद हाशमी ने इंडियन डेंटल एसोसिएशन के सिवान शाखा के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिए समूह का हृदय से धन्यवाद किया ।कार्यक्रम के सफल आयोजन में मुख्य रूप से जिनकी भागीदारी रही,उनमें शहर के वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉक्टर संजीव कुमार,डॉक्टर एसके राठौर,डॉक्टर नितेश सिंह और डॉक्टर विजय कुमार मुख्य रूप से शामिल थे। इनके अलावा शहर साभि दंत चिकित्सकों ने इस कार्यक्रम की सफलता के लिए दिन रात मेहनत की थी जिसका परिणाम यह हुआ कि यह कार्यक्रम जिले में पहली बार राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संपन्न हिने का गवाह बना ।आयोजन समिति के सचिव डॉ. आनंद कुमार सिंह ने कार्यक्रम में भरपूर सहयोग के लिए प्रशासन एवं मीडिया बंधुओं का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए समाज के विभिन्न वर्गों तक इस कार्यक्रम के उद्देश्यों को पहुंचाने का आग्रह किया ।

संकेत सिंह की रिपोर्ट

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.