By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट: यातायात व्यवस्था में फेरबदल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

- sponsored -

बल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट 2018 का आयोजन 29-30 नवम्बर को खेल गांव में किया जाएगा। इसे लेकर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात व्यवस्था में काफी फेरबदल किया है।

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट 2018 का आयोजन 29-30 नवम्बर को खेल गांव में किया जाएगा। इसे लेकर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात व्यवस्था में काफी फेरबदल किया है। बुधवार को ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि समिट को लेकर शहर में 29 और 30 को बड़े और भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए शहर के आठ जगहों पर बैरिकेडिंग की जाएगी। इस दौरान कई रूटों को डायवर्ट किया जाएगा। इनमें धनबाद हजारीबाग रामगढ़ बोकारो आदि जिलों से रांची के लिए आने वाले वाहनों को बीआईटी मेसरा से 500 मीटर की दूरी पर अस्थायी बस पड़ाव पर रोक दिया जाएगा। एसपी ने बताया कि टाटीसिलवे से खेल गांव आने वाली सड़क पर खटंगा के पास बैरिकेडिंग और चेक पोस्ट लगाया जाएगा जहां 24 घंटे एंटी क्राइम चेकिंग होगी और बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी।  बिरसा चौक और हिनू चौक की ओर आने वाले वाहन को बिरसा चौक पर रोक दिया जाएगा। दवेंद्र माझी चौक से कडरू की तरफ से आने वाले वाहनों को अस्थायी बैरियर लगाकर रोका जाएगा। रेडिसन ब्लू होटल की ओर जाने वाले वाहनों को भी पुल के समीप रोका जाएगा। सुजाता चौक के पास अस्थायी बैरियर और फ्लाईओवर के अंतिम सिरे के निकट लगाया जाएगा। मुंडा चौक से आने वाले वाहन को भी आरआरबी के पास रोका जाएगा। बहू बाजार से कांटा टोली रोड पर भी बेरिया लगाकर वाहनों को रोका जाएगा। कोकर चौक के पास लालपुर से कुकर वाले रोड पर स्लाइडर बैरियर लगाया जाएगा। बूटी मोड़ पर रामगढ़ की ओर से आने वाले वाहनों को खेल गांव मोड़ की तरफ आने से रोकने के लिए बैरियर लगाया जाएगा।

यहां होंगे पार्किंग स्थल
बीआईपी पार्किंग गेस्ट हाउस के सामने होगी। वीवीआइपी पार्किंग इनॉग्रेशन हॉल के सामने होगी। सामान्य पार्किंग स्टेडियम के अंदर बाई और होगी। बसों के लिए खेलगांव काम्प्लेक्स होगी। इसके लिए स्टेडियम के बाहर बाई तरफ स्टेडियम की पीछे जेल जाने वाले रास्ते के पीछे और जैप 10 मैदान में पार्किंग की जाएगी। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल के सामने, रेडिसन ब्लू होटल बीएनआर चाणक्य, कैपिटल हिल, स्टेट गेस्ट हाउस मोराबादी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के अंदर भी पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

सुरक्षा को लेकर रहेंगे पुख्ता इंतजाम
एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बिना पास के किसी को भी अंदर जाने नहीं दिया जाएगा। सुरक्षा को लेकर लगभग 1200 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा दंडाधिकारी और सादे लिबास में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन से लेकर पूरे शहर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। कार्यक्रम स्थल पर अग्निशमन दस्ता और एनडीआरएफ की टीम भी तैनात रहेगी।

समिट में 2500 कृषक लेंगे हिस्सा
उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि खेल गांव स्थित मेगा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में रांची से करीब 2500 किसान पहुंचेंगे। इसके अलावा 23 जिलों से 2000 किसान के आने की सूचना है। किसानों को लाने और पहुंचाने के लिए बस की सुविधा दी जाएगी। बाहर से आने वाले सभी प्रतिनिधियों की वाहन के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की गई है और सभी के ठहरने वाले स्थानों पर मेडिकल की टीम और फर्स्ट एड की व्यवस्था की गई है।

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.