By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बंगाल की खाड़ी में बन रहे है निम्न दबाव के कारण अच्छी बारिश की संभावना

;

- sponsored -

राज्यभर में मॉनसून सक्रिय है। मौसम पूर्वानुमान में आगामी चार और पांच जुलाई को राज्य के सभी जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जतायी गयी है।

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: राज्यभर में मॉनसून सक्रिय है। मौसम पूर्वानुमान में आगामी चार और पांच जुलाई को राज्य के सभी जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जतायी गयी है। रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 1 जून से लेकर 31 जुलाई तक राज्य के दो जिलों में सामान्य अधिक, 14 जिलों में सामान्य और 8 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई। उन्होंने बताया कि दो जिलों पलामू और लातेहार में ही इस बार अब तक सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जबकि गुमला, खूंटी, देवघर, पाकुड़, साहेबगंज, सरायकेला, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले में सामान्य से 52 प्रतिशत से लेकर 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है। शेष 14 जिलों में सामान्य बारिश है, लेकिन इनमें से भी रांची, बोकारो, चतरा और धनबाद तथा गिरिडीह जिले में 19 से लेकर 11 फीसदी कम बारिश होने से कई हिस्सों में सुखाड़ की आशंका उत्पन्न हो रही है।

मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि आगामी चार और पांच अगस्त को बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण राज्य के सभी जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है राज्य में इन दिनों मॉनसून सक्रिय है, लेकिन मॉनसून के दो महीने की अवधि में सामान्य से करीब 13 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गयी है। उन्होंने बताया कि 1 जून से 31 जुलाई के दौरान सामान्य रूप से 522.2मिमी बारिश होती है, लेकिन इस अवधि मे अब तक 453मिमी बारिश ही हुई है। मॉनसून की शेष अवधि में राज्यभर के विभिन्न इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है और यह उम्मीद की जा रही है कि कई जिलों में अब तक हुई अल्पवृष्टि की भरपाई जल्द ही हो जाएगी।

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.