By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

रोहतास : गुरुकुल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता का आयोजन

- sponsored -

रोहतास जिला अंतर्गत भैंसहा पंचायत के गुरुकुल व गुरुकुल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सुजानपुर में शनिवार को कबाड़ से जुगाड़ एवं राखी मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

-sponsored-

रोहतास : गुरुकुल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता का आयोजन

सिटी पोस्ट लाइव : रोहतास जिला अंतर्गत भैंसहा पंचायत के गुरुकुल व गुरुकुल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सुजानपुर में शनिवार को कबाड़ से जुगाड़ एवं राखी मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसका इस प्रियोगिता का उद्घाटन इंद्रपुरी थानाध्यक्ष दीपक कुमार द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। साथ ही उन्होंने नई सुसज्जित लाइब्रेरी एवं स्टाफ रूम का भी उद्घाटन किया। उन्होंने बच्चों के विज्ञान प्रदर्शनी में हाइपरलूप ट्रेन, पॉलिथीन से पेट्रोल बनाने, सोलर ट्रेन, ड्रोन कैमरा, वाटर एंबुलेंस एवं रेन हार्वेस्टिंग के प्रोजेक्ट का अवलोकन कर खूब सराहा।

Also Read

-sponsored-

उन्होंने बच्चों को इसी तरह विज्ञान में अनुसंधान एवं खोज करते रहने की सलाह दी। विद्यालय निदेशक आर.पी. सिंह एवं प्रधानाध्यापक  मनोज कुमार चंद्रा ने लाइब्रेरी के महता के बारे में बच्चों को बताया। उन्होंने बच्चों से कहा कि पुस्तक विद्यार्थी का सच्चा शिक्षक होता है। वे पूर्वज के द्वारा लिखित एवं विद्वानों के द्वारा दिए गए प्रेरणाओ से परिचित होंगे। कमिटी के वाइस प्रेसिडेंट पारस प्रसाद ने बच्चों को अनुशासन में रहकर समाज की सेवा करने का संदेश दिया।

विज्ञान प्रदर्शनी में 43 ग्रुप के 107 बच्चों ने भाग लिया। जिसमें पांच ग्रुप को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया राखी मेकिंग प्रतियोगिता में 65 बच्चों ने भाग लिया जिसने 10 बच्चों को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सचिव कुमार सविनय एवं शिक्षक विवेक राज सिन्हा ने किया। इस कार्यक्रम में संजय कुमार, संतोष कुमार, चितरंजन कुमार, राकेश वर्मा, राजेंद्र यादव,जितेंद्र तिवारी, चंचला कुमारी, मधुबाला कुमारी, पुष्पा वर्मा, रीता शर्मा, गीता कुमारी, नीलम कुमारी सहित अन्य शिक्षक एवं शिक्षिकाओ ने भी अपनी उपस्तिथी दर्ज कराई।

रोहतास से विकाश चन्दन की रिपोर्ट

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.