By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

आम जनता से मधूर संबंध बनाये उनकी समस्याओं को सुनें और उचित कदम उठावें : एसएसपी

;

- sponsored -

राजधानी में क्राईम कंट्रोल सहित नक्सल वारदातों को लेकर रविवार को एसएसपी अनीश गुप्ता ने जिले के पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान एसएसपी ने बैठक में शामिल सभी पुलिसकर्मियों को कई दिशा-निर्देश भी जारी किए।

-sponsored-

-sponsored-

आम जनता से मधूर संबंध बनाये उनकी समस्याओं को सुनें और उचित कदम उठावें : एसएसपी

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: राजधानी में क्राईम कंट्रोल सहित नक्सल वारदातों को लेकर रविवार को एसएसपी अनीश गुप्ता ने जिले के पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान एसएसपी ने बैठक में शामिल सभी पुलिसकर्मियों को कई दिशा-निर्देश भी जारी किए। उन्होंने कहा कि हर हाल में अपराध और नक्सल घटनाओं पर विराम लगना चाहिए। बैठक के दौरान रांची एसएसपी ने जिले के सभी थाना प्रभारियों और डीएसपी को साफ निर्देश दिया है कि तीन माह के अंदर 2013 और उससे पहले की सभी पेंडिंग केसों की कार्ययोजना बना कर उसकी निष्पादन त्वरित कर उसकी एक रिपोर्ट तैयार कर एसएसपी कार्यालय में सौपे, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों पर नक्सली गतिविधियों और सक्रिय दस्ताओं का एक रिपोर्ट पुलिस विभाग द्वारा तैयार की गई है। इसका सत्यापन कर उस क्षेत्र के थाना प्रभारियों और सहयोगी थाना क्षेत्रों को एक कमिटी गठन कर छापामारी करने का निर्देश भी दिया। इसके अलावा चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने का भी निर्देश दिया गया। एसएसपी ने सभी थानेदारों को क्षेत्र में गश्ती तेज करने जेल से छूट कर आये पुराने अपराधियों सहित वर्तमान में नामजदों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। राजधानी व आसपास में जमीन दलाली के दौरान हो रही हत्याओं पर अंकुश लगाने व उससे संबंधित अपराधियो की गिरफ्तारी की रफ्तार को तेज करने का भी निर्देश दिया। बैठक में शामिल नक्सल क्षेत्र के डीएसपी व थानदारों को भी विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। बुंडू और खलारी क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ कारगर अभियान चलाने का भी निर्देश एसएसपी ने अधिकारियों को दिया। साथ ही नये साल के मौके पर राजधानी के सभी पिकनिक स्थलों में जाने वाले शैलानियों की सुरक्षा का पुख्ता ख्याल रखने का भी निर्देश दिया। एसएसपी ने हाल के दिनों में हुई गैंगवार के दौरान हुई हत्याओं में शामिल अपराधियों के खिलाफ अब तक की गयी कार्रवाई की भी जानकारी ली और ऐसे मामलोें को गंभीरता से लेने का निर्देश दिया। बैठक में शामिल सभी पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे आम जनता से मधूर संबंध बनाये उनकी समस्याओं को सुनें और उचित कदम उठावें। जमीन कारोबार से जुड़े आपराधिक प्रवृतियों से जुड़े लोगों पर कड़ी निगाह रखने की भी हिदायत दिया गया। इसके अलावा राजधानी को अपराध मुक्त बनाने के लिए बैठक में शामिल सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, ट्रैफिक एसपी और सभी डीएसपी तथा थानेदारों से उनकी सुझाव ली गयी और कई आदेश भी दिये गये। एसएसपी ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर जिले के सभी थानों में ऑनलाइन पासपोर्ट सत्यापन सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इससे पूर्व जिले में सिर्फ पांच थानों में ऑनलाइन पासपोर्ट सत्यापन का काम चल रहा था। जिसका रिजल्ट अच्छा आने के बाद विभाग ने निर्णय लिया है कि अब जिले के सभी थानों में ऑनलाइन पासपोर्ट सत्यापन सुविधा एक सप्ताह के अंदर शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि साइबर अपराध के लिए 8987790674 टोल फ्री व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया।
लगातार साइबर अपराधियों द्वारा जिले में साइबर अपराध बढ़ते जा रहा है। जिसे रोकने के लिए रांची एसएसपी ने रांची में डीएसपी स्तर साइबर सेल को बड़ा कर उसमें और दो इंस्पेक्टर और टेक्निकल मेन पॉवर स्थापित किया है, वही एक टोल फ्री व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है जो कि बैंक फ्रॉड, फेसबुक फ्रॉड, ओटीपी फ्रॉड से संबंधित एक फॉर्मेट तैयार की गई है, जिसमे भुक्तभोगी पुलिस द्वारा जारी टोल फ्री व्हाट्सब नम्बर 8987790674 पर कॉल या मैसेज कर सकते हैं। इसके बाद साइबर सेल के द्वारा त्वरित कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, ट्रैफिक एसपी, और जिले के सभी डीएसपी और थाना प्रभारी शामिल थे।

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.