By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बेगूसराय : दुलारपुर मठ के मठाधीश का निधन, अंतिम विदाई देने उमड़े हजारों लोग

Above Post Content

- sponsored -

बेगूसराय जिले के तेघड़ा अनुमंडल इलाके के ऐतिहासिक व सांस्कृतिक धरोहर दुलारपुर मठ के मठाधीश महंत हरिहर चरण भारती जी का शनिवार की दोपहर निधन हो गया. वे लगभग 78 वर्ष के थे और बीते दो वर्ष से बीमार चल रहे थे.

Below Featured Image

-sponsored-

बेगूसराय : दुलारपुर मठ के मठाधीश का निधन, अंतिम विदाई देने उमड़े हजारों लोग

सिटी पोस्ट लाइव : बेगूसराय जिले के तेघड़ा अनुमंडल इलाके के ऐतिहासिक व सांस्कृतिक धरोहर दुलारपुर मठ के मठाधीश महंत हरिहर चरण भारती जी का शनिवार की दोपहर निधन हो गया. वे लगभग 78 वर्ष के थे और बीते दो वर्ष से बीमार चल रहे थे. वे मूल रूप से साहेबपुरकमाल प्रखंड क्षेत्र स्थित डीहा सादपुर के निवासी थे और मई 1966 से वे इस ठाकुरवाड़ी के महंत थे. 2002 ई0 में इन्हें धर्म शिरोमणि की उपाधि मिली. इसके साथ ही प्रयाग राज में आतृक सम्प्रदाय के संन्यासियों ने इन्हें मानस मंदिर के महंत प्रवर की उपाधि से अलंकृत किया.

हरिहर चरण भारती सामाजिक पृष्ठभूमि में जीने वाले महात्मा थे और सामाजिक सरोकार ऐसा था कि क्या हिन्दु, क्या मुसलमान इनके नजर में सब एक समान, सभी इन्हें सम्मान देते थे और वे भी सभी वर्गों को एक समान सम्मान देते थे, यही वजह था कि उस समय के अपने नवादा पंचायत के वे 22 वर्ष तक निर्विरोध मुखिया रहे. उसके बाद एक बार काजीरसलपुर पंचायत के मुखिया रहे. महंत जी के निधन के उपरांत हजारों की भीड़ उनके अंतिम दर्शन को उमर पड़ी. रविवार को उनकी अंतिम यात्रा निकली जिसमें ज़िले के हजारों ग्रामीणों के साथ ही जिले के कई गणमान्य शामिल हुए.

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.