By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बेरोजगारों को दिया जायेगा मोटर वाहन का निःशुल्क प्रशिक्षण

- sponsored -

खूंटी जिला पलायन की समस्या से जूझता रहा है। प्रायः देखा जाता है कि ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवक रोजगार की तलाश में शहरों की ओर पलायन करते हैं। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने बेरोजगार युवकों को विभिन्न तरह के कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार या स्व-रोजगार मुहैया करा रहा है।

बेरोजगारों को दिया जायेगा मोटर वाहन का निःशुल्क प्रशिक्षण
सिटी पोस्ट लाइव, खूंटी: खूंटी जिला पलायन की समस्या से जूझता रहा है। प्रायः देखा जाता है कि ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवक रोजगार की तलाश में शहरों की ओर पलायन करते हैं। इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने बेरोजगार युवकों को विभिन्न तरह के कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार या स्व-रोजगार मुहैया करा रहा है। इसी क्रम में जिला प्रशासन आकांक्षी जिला योजना मद से खूंटी जिले के 200 बेरोजगार युवकों और सहायक पुलिस जिन्होंने अपना आवेदन पत्र पूर्व में जमा किये हैं, को हल्के मोटर वाहन का निःशुल्क प्रशिक्षण देने जा रहा है। प्रशिक्षण आवासीय एवं गैरआवासीय दो तरह के होंगे। दोनों प्रशिक्षण एक-एक माह के होंगे। सुदूरवर्ती क्षेत्रों के युवकों को आवासीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। युवकों को मोटर ड्राइविंग में प्रशिक्षण देने के बाद जिला प्रशासन उन्हें प्रमाणपत्र और लाइसेंस भी उपलब्ध करायेगा।
Also Read

-sponsored-

किसानों की आय वृद्धि के लिए संचालित हैं कई योजनाएं   
जिला प्रशासन द्वारा किसानों की आय वृद्धि करने व कृषि कार्य को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरह की योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है। विशेष केंद्रीय सहायता मद से मुरहू प्रखंड के गनालोया गांव में बनई नदी पर माइक्रो लिफ्ट सिंचाई कार्य योजना की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इस माइक्रो लिफ्ट सिंचाई कार्य योजना में दो पंप हाउस, दो एचपी डीज़ल मोटर, दो इंटेकवेल और दोनों तरफ 600 मीटर पाइप लाइन व तीन-तीन वैट बनाये जाने का प्रावधान है। सिंचाई कार्य योजना बन जाने के बाद गनालोया ग्राम के लगभग 300 किसान लाभान्वित होंगे।

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.