By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

रामगढ़ जिले में अब किसानों कि समस्या का समाधान ऑनलाइन किया जाएगा

Above Post Content

- sponsored -

रामगढ़ जिले में अब किसानों कि समस्या का समाधान ऑनलाइन किया जाएगा। इस कार्य के लिए तमाम किसानों को रिलायंस फाउंडेशन के साथ जोड़ा जा रहा है।

Below Featured Image

-sponsored-

रामगढ़ जिले में अब किसानों कि समस्या का समाधान ऑनलाइन किया जाएगा
सिटी पोस्ट लाइव, रामगढ़: रामगढ़ जिले में अब किसानों कि समस्या का समाधान ऑनलाइन किया जाएगा। इस कार्य के लिए तमाम किसानों को रिलायंस फाउंडेशन के साथ जोड़ा जा रहा है। शनिवार को आत्मा के सभागार में अपर समाहर्ता जुगनू मींज की मौजूदगी में कृषि विभाग के पदाधिकारियों और किसानों की एक बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर रिलायंस फाउंडेशन के प्रतिनिधि ने किसानों को बताया कि रिलायंस फाउंडेशन ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। उस नंबर पर कॉल करते ही किसानों को कृषि संबंधित समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि मौसम की जानकारी, कीटनाशक दवाओं का प्रयोग, फसलों को लगाने की विधि, ऑर्गेनिक कृषि के साथ-साथ अत्याधुनिक तरीके से खेती करने के उपाय भी ऑनलाइन ही बताए जाएंगे।
Also Read
Inside Post 3rd Paragraph

-sponsored-

उन्होंने बताया गया कि रिलाइंस फाउन्डेशन एक ऐसी संस्था है जो कृषि एवं पशुपालन से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान करने में सहायक है। किसान अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से टाॅल फ्री नम्बर 1800-419-8800 पर काॅल कर अपनी कृषि एवं पशुपालन संबंधित समस्या जैसे बारिश होने की सम्भावना, फसल में कीड़े मारने हेतु कीटनाशक का प्रयोग, वे अपनी तैयार फसल को कहां एवं किस मूल्य पर बेच सकते हैं, वे अपनी उत्तम खेती के लिए किस बीज का प्रयोग करें एवं पशुओं की बीमारी सहित किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान पा सकते हैं। इतना ही नहीं बल्की सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि संबंधित सभी योजनाओं एवं अनेवाली नई योजनाओं की जानकारी एवं मौसम संबंधित जानकारीयां भी काॅल के माध्यम से ससमय किसानों को दी जाएगी।
अपर समाहर्ता ने कहा कि हम सदियों से सुनते और देखते आये हैं कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है। अतः कृषि के विकास के बिना हमारे राज्य एवं देश का विकास सम्भव नहीं है। कृषि का विकास हमारे किसान भईयों के बिना सम्भव नहीं है। इसी उद्देश्य से आज जिला प्रशाशन के द्वारा किसानों को रिलाइंस फाउन्डेशन से जोड़ उनकी समस्याओं का समाधान करने की कोशिश की जा रही है। बैठक में जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रजनी रेजीना इन्दवार, आत्मा निदेशक प्रवीण कुमार, रिलाइंस फाउन्डेशन की मैनेजर संध्या कुजुर आदि उपस्थित थे।
Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.