By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट की सुविधा शुरू, देना होगा इन सवालों के जवाब

- sponsored -

बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कम्प्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है. इतना ही नहीं आपका पढ़ा-लिखा  होना भी जरूरी है. क्योंकि अब आपको इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट देना होगा. जिसमें से आपको कम-से-कम 50% सवालों का जवाब देना ही होगा, नहीं तो ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन सकेगा.

Below Featured Image

-sponsored-

ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट की सुविधा शुरू, देना होगा इन सवालों के जवाब

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कम्प्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है. इतना ही नहीं आपका पढ़ा-लिखा  होना भी जरूरी है. क्योंकि अब आपको इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट देना होगा. जिसमें से आपको कम-से-कम 50% सवालों का जवाब देना ही होगा, नहीं तो ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन सकेगा. आज से ही ये नियम लागू  हो जाएगा. बता दें शुक्रवार को विशवेशरैया भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये परिवहन विभाग के मंत्री संतोष कुमार निराला ने किया. मंत्री संतोष कुमार निराला ने कहा कि विभाग व्यवस्था में सुधार एवं सुविधा बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू कर रही है.

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए आवेदक हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषा में टेस्ट दे सकेंगे. इस ऑनलाइन टेस्ट में आवेदक को कम से कम 50 प्रतिशत सवालों का सही जवाब देना होगा, वरना वे फेल माने जाएंगे. केवल इतना ही नहीं जो पढ़े लिखे नहीं है और उन्हें कंप्यूटर का ज्ञान नहीं है तो उनके लाइसेंस बनाने का सपना अधूरा रह जाएगा. इसका सबसे अधिक असर व्यावसायिक वाहन चलाने वालों पर पड़ेगा. टेस्ट में ट्रैफिक रूल्स, ट्रैफिक साइन, एक्सीडेंट आदि के बारे में पूछा जाएगा. कौन-कौन से पेपर गाड़ी के साथ लेकर चलें? गाड़ी को कैसे ओवरटेक करना है? कहां से मुडऩा है? कुछ इसी तरह के कुल सवाल पूछे जाएंगे.

Also Read

-sponsored-

बताते चलें इसके लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर  सकते हैं. इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार टेस्ट की तिथि और समय चुन सकते हैं. एक बार आवेदन होने के बाद आपको जिला परिवहन कार्यालय की ओर से टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा. जहाँ आप कंप्यूटर पर बैठकर एक निश्चित समय में सवालों के जवाब देने होंगे. जाहिर है इस सुविधा के लागू होने से वैसे लोग जिन्हें कम्यूटर का ज्ञान बिल्कुल नहीं है, उनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाना काफी मुश्किल हो सकता है. हां वैसे युवा जो लाइन में नहीं लगाना चाहते, जिनका काम ज्यादातर ऑनलाइन या ऑफिस से समय नहीं मिलाता. उनके लिए ये सुविधा काफी फायदेमंद होने वाला है.

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.