By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

4 दिनों के लिए बदल गई है पटना की ट्रैफिक व्यवस्था, जान लें ट्रैफिक रूट

दुर्गा पूजा की वजह से किया गया है पार्किंग में भी बदलाव, जानें कहाँ कहाँ होगी पार्किंग की व्यवस्था.

HTML Code here
;

- sponsored -

दुर्गा पूजा को लेकर राजधानी पटना के ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन किया गया है. आज सप्तमी है. आज से माता का पत् खुल चूका है.ऐसे में पंडालों में भक्तों के भारी संख्या में पहुँचने की संभावना को देखते हुए राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में 4 दिनों के लिए बड़ा बदलाव किया गया है.

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : दुर्गा पूजा को लेकर राजधानी पटना के ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन किया गया है.आज सप्तमी है.आज से माता का पत् खुल चूका है.ऐसे में पंडालों में भक्तों के भारी संख्या में पहुँचने की संभावना को देखते हुए राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में 4 दिनों के लिए बड़ा बदलाव किया गया है. दानापुर से लेकर पटना सिटी तक के लिए ट्रैफिक पुलिस ने हर रूट पर गाड़ियों के आने-जाने के लिए अलग व्यवस्था की है. घर से निकलने से पहले एक बार रूट प्लान को देख लेना जरुरी है.अगर आप रूट प्लान देखकर नहीं निकले तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। यह बदलाव दुर्गा पूजा की वजह से किया गया है.

मालवाहक और पैसेंजर गाड़ियों के पटना नगर निगम के क्षेत्र में आने-जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है. अशोक राजपथ पर दानापुर से ही बड़ी गाड़ियों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है. चार दिनों तक बड़ी गाड़ियों का परिचान दानापुर कैन्ट से सगुना मोड़ होते हुए खगौल के रास्ते दानापुर स्टेशन की तरफ जाना होगा. दानापुर स्टेशन से बिहटा की तरफ जाने वाली गाड़ियां नेउरा होते हुए बिहटा-आरा की तरफ जाएंगी.पटना के एसपी वर्मा रोड को नो पार्किंग जोन बना दिया गया है. कोतवाली थाना के पूरब टाइटन वाच मोड़ से सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ व छज्जूबाग तक के इलाके को भी नो पार्किंग जोन में शामिल कर दिया गया है.

पटना म्यूजियम के चारों तरफ के रास्ते और बुद्धमार्ग में कोतवाली टी से पटना म्यूजियम तक के रूट को भी फ्री रखा गया है. इन जगहों पर भी आप किसी प्रकार की गाड़ियों को पार्क नहीं कर पाएंगे.सगुना मोड़ (पश्चिम) से एयरपोर्ट जाने वाले छोटी गाड़ियां बेली रोड पर रूकनपुरा, राजाबाजार ओवरब्रीज के नीचे जगदेव पथ से बीएमपी होते हुए जाएंगी, जबकि सगुना मोड़ से पूरब हड़ताली मोड़ व आयकर गोलम्बर की ओर जाने वाली छोटी गाड़ियों को सगुना मोड़ से रूकनपुरा और वहां से राजाबाजार फ्लाईओवर (उपर) से जाना होगा. राजीवनगर-दीघा से हड़ताली चौक जाने वाले छोटी गाड़ियों को आशियाना-दीघा रोड से राजीवनगर नाला के सटे रोड से केसरीनगर होते हुए राजीवनगर आरओबी के नीचे से अटल पथ होते हुए जाना होगा. विकल्प के तौर पर आशियाना दीघा रोड से रामनगरी मोड़ व फ्रेंड्स कॉलोनी रोड से एजी कॉलोनी रोड से आईजीआईएमएस के बगल से जेडी वीमेंस कालेज होते हुए बेली रोड से पूरब हड़ताली मोड़ की ओर गाड़ियां जा सकेंगी। बेली रोड से फुलवारी शरीफ और जगदेवपथ जाने के लिए छोटी गाड़ियों का परिचालन डुमरा टीओपी व एयरपोर्ट से बीआईटी के रास्ते होगा.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

बेली रोड पर हड़ताली चौक से पटना जंक्शन, पुरानी और न्यू बाइपास जाने के लिए छोटी गाड़ियों को इनकम टैक्स गोलम्बर से वीरचन्द पटेल पथ, आर ब्लॉक, जीपीओ, चिरैयाटाड़ पुल या करबिगहिया होते हुए जाने की व्यवस्था की गई है.बेली रोड पर पश्चिम से गांधी मैदान की ओर जाने वाली छोटी छोटी गाड़ियों का परिचालन वोल्टास मोड़ विद्यापति मार्ग व आर्ट्स कॉलेज, लेडी स्टीफेन्सन हॉल और छज्जूबाग के रास्ते होगा. गांधी मैदान से बेली रोड जाने के लिए छोटी व प्राइवेट गाड़ियां छज्जुबाग रोड से सिन्हा लाइब्रेरी रोड से उदयगिरी अपार्टमेंट और वहां से कोतवाली टी होते हुए जाएंगी.

जीपीओ गोलम्बर पुल और नीचे से सभी व्यावसायिक गाड़ियों का परिचालन बुद्धमार्ग (उत्तर) की ओर नहीं होगा. इन्हें जीपीओ गोलम्बर से पश्चिम आर ब्लॉक चौराहा और पूरब में पटना जंक्शन या पुरानी बाइपास की ओर जा सकेंगी। आर ब्लॉक चौराहा से इनकम टैक्स गोलम्बर की ओर सभी प्रकार की गाड़ियों पर रोक रहेगी. इस रूट की गाड़ियों को आर ब्लॉक चौराहा से पूरब जीपीओ गोलम्बर या पश्चिम में हार्डिंग रोड की ओर जा जाना होगा. अदालतगंज, पश्चिम वीरचन्द पटेल पथ में किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन अदालतगंज पूरब व उत्तर की तरफ इनकटैक्स गोलम्बर की ओर नहीं होगा. सभी गाड़ियों को आर ब्लॉक चौराहा की ओर डायवर्ट किया जाएगा.

भट्टाचार्या चौराहा, पटना जंक्शन और स्वामीनंदन तिराहा की ओर से डाकबंगला की तरफ सभी प्रकार के गाड़ियों के परिचालन पर रोक रहेगी. डाकबंगला चौराहा से कोतवाली थाना तक के रूट पर दोनों पलैंकों में सभी प्रकार के गाड़ियों के आने-जाने पर पूरी तरह से रोक रहेगी. न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का परिचालन नहीं होगा. पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले छोटी गाड़ियां गोरियाटोली चौक से एक्जीविशन रोड होते हुए जा सकेंगी। इसी रूट से वापसी भी होना होगा.

अशोक राजपथ पर कारगिल चौक से एनआईटी मोड़ तक छोटी गाड़ियों का परिचालन दोनों तरफ से होगा. गांधी चौक से गायघाट तक छोटी गाड़ियां केवल पश्चिम से पूरब की ओर जाएंगी. पूरब से पश्चिम की ओर आने वाली छोटी गाड़ियों को गायघाट चौराहा से दक्षिण बिस्कोमान गोलम्बर, कुम्हरार से पुरानी बाइपास होते हुए गंतव्य की ओर जा सकेंगी. गायघाट से चौक मोड़ पटना सिटी तक पश्चिम से पूरब की ओर जाने वाले छोटी गाड़ियों के लिए वन-वे व्यवस्था रहेगी. पूरब से पश्चिम की ओर आने वाले छोटी गाड़ियां चौक शिकारपुर नाला, गुलजारबाग, तुलसी मंडी से पुरानी बाइपास होते हुए अपने डेस्टिनेशन तक जाएंगी.

गाड़ियों के पार्किंग के लिए शहर में कई जगहों पर व्यवस्था की गई है.फ्रेजर रोड में जीवन बीमा निगम कार्यालय से बाटा मोड़ तक, फ्रेजर रोड में डॉ सीपी ठाकुर के आवास से स्वामीनन्दन तिराहा तक और आकाशवाणी से जेपी गोलम्बर तक दोनो पलैक में, बुद्ध स्मृति पार्क से दक्षिण व बुद्ध स्मृति पार्क में बने पार्किंग स्थल, बुद्ध स्मृति पार्क के पूरब, फ्रेजर रोड पर और वीरचन्द पटेल पथ के सर्विस लेन में गाड़ियाँ park होगीं.

जीपीओ गोलम्बर से आर ब्लॉक चौराहा तक आरओबी के नीचे, सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में जाने वाले मार्ग पर केवल टू व्हीलर के पार्किंग की व्यवस्था होगी. पटना साइंस कालेज व पटना कालेज का मैदान,पटना सिटी क्षेत्र के 1. सिटी स्कूल, चौक के पास,.मंगल तालाब के चारों ओर, पटना साहिब रेलवे स्टेशन के सामने, मालसलामी थाना के सामने पीडब्ल्यूडी गोदाम और मालसलामी थाना के पास रेलवे लाइन के उत्तर तरफ पटना घाट रेलवे स्टेशन तक व दक्षिण तरफ रेलवे लाइन के किनारे पार्किंग की व्यवस्था है.

HTML Code here
;

-sponsered-

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.