By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

रोहतास : कुपोषण जागरूकता अभियान के तहत, पोषण माह की हुई शुरुआत

Above Post Content

- sponsored -

बाल विकास परियोजना डेहरी अनुमण्डल द्वारा मणिनगर आंगनबाड़ी केंद्र के स्लम क्षेत्र से पोषण माह की शुरुआत की गई। विदित हो कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पोषण अभियान की शुरुआत की गई थी एवं सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया गया था।

Below Featured Image

-sponsored-

कुपोषण जागरूकता अभियान के तहत, पोषण माह की हुई शुरुआत

सिटी पोस्ट लाइव : बाल विकास परियोजना डेहरी अनुमण्डल द्वारा मणिनगर आंगनबाड़ी केंद्र के स्लम क्षेत्र से पोषण माह की शुरुआत की गई। विदित हो कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पोषण अभियान की शुरुआत की गई थी एवं सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया गया था। इसी क्रम में इस वर्ष भी सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाने की शुरुआत आज डेहरी के मणिनगर आंगनबाड़ी केंद्र से अनुमण्डल स्तर पर पोषण माह कार्यक्रम की शुरुआत की गई । सर्वप्रथम कार्यक्रम में लोगो को *आज मैं भारत के बच्चों,किशोरों और महिलाओं को कुपोषण मुक्त स्वस्थ और मजबूत करने का वचन देता हूँ। राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान मैं हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुँचाऊँगा/पहुँचाऊँगी । सही पोषण का अर्थ पौष्टिक आहार साफ पानी सही प्रथाएं। मेरे पोषण अभियान को एक देश व्यापी जन आंदोलन बनाऊंगा ।हर घर, हर विद्यालय ,हर गावँ ,हर शहर मै सही पोषण की गूंज उठेगी। इस जन आंदोलन से मेरे भारतीय भाई और बहन और सब बच्चे स्वस्थ होंगे और पूरी छमता प्राप्त करेंगे। ये मेरी प्रतिज्ञा है* कुपोषण को खत्म करने की सपथ एसडीएम ने दिलाई ।

डेहरी एसडीएम लाल ज्योतिनाथ शाहदेव ने सिटी पोस्ट लाइव को बताया कि इस कार्यक्रम की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को अपने बच्चे और पूरे परिवार को कैसे स्वस्थ रखा जाए इसको लेकर लोगों को जागरूक किया जाना है ताकि प्रत्येक परिवार अपने और अपने बच्चों को स्वस्थ रहने के उपाय जान सके और कैसे अपने बच्चों को समुचित आहार दे सके ताकि बच्चे कुपोषण का शिकार नहीं हो सके और बिल्कुल स्वस्थ रहें वहीं अनुमंडलाधिकारी ने कहा कि पुरे माह प्रत्येक दिन एक कार्यक्रम किया जाएगा और हर एक कार्यक्रम अलग अलग तरीके से किया जाएगा इसमें कई विभागों को जिम्मेदारी दी गई है और सभी विभागों को मिलाकर यह कार्यक्रम बनाया गया है और अलग अलग जिम्मेवारियां दी गई है कैसे आम लोगों को यह जागरूक किया जाए कि वह अपने बच्चों को कैसे स्वस्थ रखें और उन बच्चों में कैसे स्वस्थ रहने की आदत विकसित की जाए ताकि वह स्वस्थ रह सकें।

Also Read
Inside Post 3rd Paragraph

-sponsored-

वही डेहरी नगर सीडीपीओ स्वाति ने कहा कि यह प्रोग्राम जीरो से 6 साल के बच्चों के लिए है और इसकी शुरुआत मैंने मणिनगर के स्लम एरिया से इस लिए कराया क्योंकि यहां के लोगों को जागरूकता की बेहद जरूरत है हम उन लोगों को जागरूक करके उनके बच्चों को कुपोषण से दूर रख सकें ।
और अंत मे स्थानीय विधायक सत्यनारायण यादव एसडीएम डेहरी लाल ज्योतिनाथ शाहदेव एवं सीडीपीओ नगर- स्वाति ,अकोढ़ीगोला पुष्पा कुमारी एवं नौहट्टा सीमा कुमारी ने कुपोषण पर जन जागरूता अभियान की शुरुआत गुब्बारा उड़ाकर की और कुपोषण जागरूकता रैली को स्थानीय विधायक एवं एसडीएम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
*सही पोषण देश रौशन* के नारे बच्चे लगा रहे थे।
कुपोषण जागरूकता अभियान पोषण माह कार्यक्रम में जहाँ डेहरी अनुमण्डल क्षेत्र की कुल 6 सीडीपीओ में से स्वाति डेहरी नगर,सिमा कुमारी नौहट्टा रीता ,अकोढ़ीगोला मौजूद थी।

लेकिन पुष्पा कुमारी डेहरी ग्रामीण,अंजू कुमारी तिलौथू,एवं विभा कुमारी रोहतास कार्यक्रम में नदारत रही। सवाल ये उठता है कि इस पोषण माह कार्यक्रम में जब आए बच्चों और महिलाओं के लिए दरी तक कि व्यवस्था नही की गई थी वही ज्यादा तर स्लम एरिया से आई महिलाओं द्वारा आँगनबाड़ी केंद्र के संचालिकाओं पर आरोप लगाया कि जन्मप्रमाण तो ये लोग दिला ही नही पा रहे तो क्या देंगे पोषणआहार , सिर्फ हर बार सभा मे अधिकारियों को हमलोग को दिखा कर गिनवाने के लिए झूठी बात बता बुला लिया जाता है और कुछ नही बाद में मिलता है।आंगनबाड़ी संचालिका इन महिलाओं मीडिया से बात करते देखे उन्हें रोकते भी दिखी।
सच मे इन पोषण माह कार्यक्रम में आई इन गरीब महिलाओं के व्यथा सुनकर प्रतीक होता है की कुपोषण जागरूकता अभियान के तहत मनाई जा रही पोषण माह की सभा ही थी या कुपोषण का शिकार?

रोहतास से विकाश चन्दन की रिपोर्ट

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.