By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

झारखंड में क्लास 6 के ऊपर स्कूल खुले

HTML Code here
;

- sponsored -

झारखंड में सोमवार से कक्षा 6 से ऊपर सभी स्कूलों का खुलना शुरू हो गया है। राजधानी रांची समेत कई जिलों में संचालित प्राइवेट और सरकारी स्कूलों आज से कक्षा 6 से ऊपर के बच्चों के लिए ऑफलाइन क्लास शुरू हो गयी।

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: झारखंड में सोमवार से कक्षा 6 से ऊपर सभी स्कूलों का खुलना शुरू हो गया है। राजधानी रांची समेत कई जिलों में संचालित प्राइवेट और सरकारी स्कूलों आज से कक्षा 6 से ऊपर के बच्चों के लिए ऑफलाइन क्लास शुरू हो गयी। हालांकि 17 महीनों से अधिक समय से बंद कई स्कूलों में अभी साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का काम पूरा नहीं हो पाया है, इसलिए इन स्कूलां को 24 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

 

राजधानी रांची में भी क्लास 6 से 8वीं तक के स्कूल खुलने छात्र-छात्राओं में खुशी देखी गयी। इस दौरान कई स्कूली बच्चों ने बताया कि पिछले 17 महीने से स्कूल बंद रहने के कारण उनका पठन-पाठन समुचित तरीके से नहीं हो पा रहा था। ऑनलाइन क्लास में कई तरह की परेशानियां सामने आ रही है, कभी इंटरनेट कनेक्शन में बाधा उत्पन्न हो जाने, तो कभी मोबाइल फोन, लैपटॉप में खराबी आ जाने या बैटरी डाउन हो जाने के कारण पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही थी। इसके अलावा भी कई अन्य तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

 

दूसरी तरफ बच्चों के अभिभावकों का भी कहना है कि स्कूल में क्लास शुरू होने से बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। वहीं कई अभिभावकों का कहना है कि यदि छोटे बच्चों के लिए भी स्कूल खोल दिया जाता, तो उनके लिए भी बेहतर होता। इधर, प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन (पासवा) की ओर से स्कूल खोले जाने पर छात्र-छात्राओं को मास्क-सैनिटाइजर और बैलून देकर स्वागत किया गया। गौरतलब है कि राज्य में कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए स्कूल-कॉलेजों खोलने की अनुमति  पहले से ही दी जा चुकी है। जबकि राज्य में कोरोना पर लगाम लगते और संक्रमितों की संख्या में कमी आने के बाद हेमंत सरकार ने कक्षा 6 से ऊपर के सभी स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है। फिलहाल, कक्षा 5 तक की पढ़ाई ऑनलाइन ही होगी।  

HTML Code here
;

-sponsered-

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.