By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

“विशेष” : पंद्रहवी पुण्यतिथि पर याद किए गए स्वतंत्रता सेनानी सुखदेव प्रसाद सिंह

;

- sponsored -

स्वाधीनता संग्राम के अग्रणी योद्धा व मधेपुरा जिले के गमैल पंचायत के पूर्व मुखिया सुखदेव प्रसाद सिंह जी की पंद्रहवी पुण्यतिथि उनके पैतृक गांव गमैल में मनाई गई। धर्म परायणता के मूर्ति, समाजिक पुरोधा के हिमायती सुखदेव बाबू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर लोगों ने उनके व्यक्तित्व व कृतित्व का स्मरण किया।

-sponsored-

-sponsored-

“विशेष” : पंद्रहवी पुण्यतिथि पर याद किए गए स्वतंत्रता सेनानी सुखदेव प्रसाद सिंह

सिटी पोस्ट लाइव : स्वाधीनता संग्राम के अग्रणी योद्धा व मधेपुरा जिले के गमैल पंचायत के पूर्व मुखिया सुखदेव प्रसाद सिंह जी की पंद्रहवी पुण्यतिथि उनके पैतृक गांव गमैल में मनाई गई। धर्म परायणता के मूर्ति, समाजिक पुरोधा के हिमायती सुखदेव बाबू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर लोगों ने उनके व्यक्तित्व व कृतित्व का स्मरण किया। सर्वधर्म समभाव के पक्षधर रहे ऐसे क्रांतिवीर को समाज के हर तबके के लोगों ने श्रद्धांजलि दी। अपना सर्वस्व जीवन राष्ट्र को समर्पित करने वाले सुखदेव बाबू आज भी लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। प्रार्थना सभा में शामिल लोगों की वाणी इस महापुरुष की अमर आत्मा को निशचय ही जीवंत करती है ।

स्वतंत्रता आंदोलन के कयामत के दिनों को याद करते हुए गाँव के वृद्धजनों ने उन्हें संग्राम का नायक करार दिया। शालीनता,मधुर वाणी एवं विराट व्यक्तित्व से सरोबार सुखदेव बाबू भले ही अमरत्व को प्राप्त कर चुके हों, परंतु लोगों में उनकी लोकप्रियता आज भी कायम है। उनके जीवन काल की अनूठी दास्तान प्रबुद्ध वर्गों के लिए एक दुर्लभ जीवनगाथा का सोपान बन चुका है।यही कारण है कि कृतज्ञ राष्ट्र आज उनकी 15वीं पुण्यतिथि को समाजिक जागरण दिवस के रूप में मना रहा है।वाकई,एक पुरोधा और शलाका नायक को जब हृदय से स्मरण किया जाता है,तो धरती भी स्वगौरवान्वित होती है ।

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

इस मौके पर विविध कार्यक्रमों के अलावा,सुंदरकांड पाठ एवं विचार संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। मौके पर सुखदेव बाबू की सुपुत्री सरस्वती सिंह,योगेन्द्र नारायण सिंह,आनंदी सिंह, कमेशवर सिंह, मणि प्रसाद सिंह, सोनू सिंह,माधव मोहन, तनुकलाल मेहता,अजय तोमर, बिहारी कामती, सुमन सिंह, शोभाकांत सिंह,जयप्रकाश झा,राजू सिंह,किसन सिंह,मनोज झा, आशिष सिंह,लक्षमण झा, सुरेश सिंह,रुद्रप्रताप सिंह,सुरेन्द्र सिंह,सतेन्द्र सिंह,अनमोल सिंह,शांतनु सिंह व कई गणमान्य मौजूद थे।

पीटीएन मीडिया ग्रुप के सीनियर एडिटर मुकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.