By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

मकर संक्रांति पर रांची में तिलकुट का बाजार सज-धज कर तैयार

- sponsored -

मकर संक्रांति को लेकर राजधानी रांची में तिलकुट का बाजार सज-धज कर तैयार है। इस दौरान तिलकुट और पतंग की खरीदारी के लिए बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ी है।

Below Featured Image

-sponsored-

मकर संक्रांति पर रांची में तिलकुट का बाजार सज-धज कर तैयार

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: मकर संक्रांति को लेकर राजधानी रांची में तिलकुट का बाजार सज-धज कर तैयार है। इस दौरान तिलकुट और पतंग की खरीदारी के लिए बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ी है। राजधानी में तिलकुट बनाने के लिए खासकर गया के कारीगरों को बुलाया जाता है। राजधानी रांची के हरमू बाजार, कोकर बाजार, कचहरी चौक, बिरसा चौक, हिनू चौक, रातू रोड, किशोरगंज चौक सहित अन्य प्रमुख चौक-चौराहों पर तिलकुट की तमाम दुकानेंं सज गयी हैं।  राजधानी रांची में कई तरह के तिलकुट विभिन्न दामों पर उपलब्ध हैं। किशोरगंज चौक के तिलकुट दुकानदार संजय गुप्ता ने बताया कि तिलकुट कई प्रकार के बन रहे हैं। हम लोग गया से आये हैं और यहां पर तिलकुट बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि चीनी वाला तिलकुट 180 से 200 रुपये किग्रा बिक रहा है। गुड़ वाला तिलकुट 220 से 250 रुपये किग्रा बिक रहा है। तिल का लड्डू 400 से 450 रुपये किग्रा बिक रहा है। गुड़ बादाम 20 से 50 रुपये पैकेट बिक रहा है। चूड़ा वाला लायी 25 से 35 रुपये प्रति पैकेट और मूड़ी वाला लायी भी 20 से 25 रुपये पैकेट बिक रही है।

गया से हरमू बाजार में तिलकुट बना रहे सुशील कुमार ने बताया कि वह लगभग 10 वर्षों से यहां पर तिलकुट बनाने का काम कर रहे हैं। दिसम्बर के पहले सप्ताह में ही वह यहां पर तिलकुट बनाने में जुट जाते हैं। उन्होंने बताया कि 15 जनवरी तक तिलकुट बनाने का काम यहां होता है। वह डेढ़ महीने के लिए वह रांची आते हैं और हमें मजदूरी के रूप में 400 से 500 रुपये प्रतिदिन मिलते हैं। इधर मेन रोड, अपर बाजार, सुजाता चौक, डंगराटोली, बहू बाजार सहित अन्य प्रमुख चौक चौराहों पर तिलकुट के दुकान सजकर तैयार हैं। मकर संक्रांति पर यहां पतंग उड़ाने का रिवाज है। बाजार में कई स्थानों पर पतंग की दुकानें भी सजी हैं।

Also Read

-sponsored-

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.