City Post Live
NEWS 24x7

कोरोना के दो साल बाद बाबा नगरी देवघर में गूंजेगा बोलबम

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

रांची: देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ धाम में कोरोना के दो साल बाद सावन में एक बार फिर से भक्तों से गुलजार होगा। इस साल बाबा भोलेनाथ के दरबार में भक्त बोलबम का जयघोष करेंगे। देवघर जिला प्रशासन इसकी तैयारी जोर शोर से कर रहा है।

14 जुलाई से 12 अगस्त तक चलने वाला यह सावन मेला कोरोना के कारण पिछले दो सालों से श्रावणी मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा था। इस बार देवघर में भव्य रूप से श्रावणी मेले के आयोजन की तैयारी हो रही है। इसे लेकर श्रावणी मेले मंदिर पर आश्रित तीर्थ पुरोहित और दुकानदारों में भारी उत्साह देखा जा रहा है।

प्रशासन कर रहा है विशेष तैयारी

इस मेले में लगभग 50 लाख श्रद्धालु के देवघर पहुंचने का अनुमान है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरु कर दी है। पूरे मंदिर परिसर पर नजर रखने के लिए पहली बार इंटीग्रेटेड मेला कंट्रोल सेंटर बनाया जा रहा है। यहां से 500 कैमरे के माध्यम से पूरे शहर पर नजर रखी जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। पुलिस मुख्यालय की तरफ से श्रावणी मेले को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रहीं हैं। मेले में इस बार 13717 हजार सुरक्षाबलों की तैनाती की जा रही है। इसमें आईपीएस अधिकारी, राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी, एसआई से लेकर जमादार शामिल होंगे। मेले को लेकर देवघर में लगभग 1200 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

 

 

शहर के विभिन्न स्थानों में अस्थाई कंट्रोल रूम भी बनाए जा रहे हैं, जहां से पूरे शहर में लगे सीसीटीवी से मॉनिटरिंग की जाएगी। अधिक भीड़ वाली जगहों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की गयी है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सादे लिबास में भीड़ पर निगाह रखेंगे। मेला के लिए देवघर और दुमका में 20 ओपी और 14 अस्थायी यातायात ओपी बनाए जा रहे हैं। पुलिस के जवानों के अलावा रैफ, एनडीआरएफ के साथ साथ झारखंड जगुआर के बीडीएस टीम को भी तैनात किया जायेगा।

पांच जोन में होगी सुरक्षा व्यवस्था

देवघर सावन मेले में भीड़ को देखते हुए पांच जोन में सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। पांचों जोन में 13717 जवानों की तैनाती की जायेगी। जोन एक में 2515 जवान, जोन दो में 1480 जवान, जोन तीन में 4615 जवान, जोन चार में 4235 जवान और जोन पांच में 872 जवान को तैनात किया जायेगा। देवघर के पांच थाना क्षेत्र नगर थाना, रिखिया थाना, कुंडा थाना, जसीडीह थाना और मोहनपुर थाना क्षेत्र में इन पांचों जोन को जिम्मा दिया गया है। मेले के दौरान देवघर में 11 ट्रैफिक पोस्ट अस्थाई रूप से कार्य करेंगे। इन सभी जगहों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात होंगे और इनका कार्य मंदिर के साथ-साथ सारे रूट लाइन और अन्य जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करना होगा।

12 ज्योतिर्लिंगों में नौवां ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में नौवां ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ का है। इसे मनोकामना लिंग भी कहते हैं।सावन के महीने में देवघर स्थित इस ज्योतिर्लिंग पर जल चढ़ाने का खास महत्व है। इस बार राज्य सरकार ने राजकीय मेले का दर्जा प्राप्त विश्व प्रसिद्ध श्रवाणी मेले के आयोजन का फैसला लिया है। इसके बाद पूरे मेला क्षेत्र में तैयारियां जोरों पर है।

सुल्तानगंज से देवघर तक कांवरिया पथ हो रहा तैयार

बिहार के भागलपुर जिले के सुल्तानगंज से झारखंड के देवघर तक कांवरिया पथ तैयार हो रहा है। इस मार्ग के किनारे शिविर, दुकानें और पंडाल आकार ले रहे हैं। कच्चे मार्ग पर बालू डाला जा रहा है, ताकि कांवरियों को चलने में सुविधा साथ ही जगह-जगह शौचालय, स्नानागर, पीने का पानी का इंतजाम किया जा रहा है। श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर देवघर में पिछले दिनों पीडब्ल्यूडी सड़कों को बनाने में जुटे हैं। मेला क्षेत्र के हदहदिया-बरमसिया चौक सड़क को पिचिंग कर तैयार कर दिया गया है। समाहरणालय से नंदन पहाड़ रोड तक भी मरम्मत कार्य अंतिम चरण में है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.