City Post Live
NEWS 24x7

“किस” को यूनेस्को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार 2022

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : कलिंग सामाजिक विज्ञान संस्थान (किस) को साक्षरता यूनेस्को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार 2022 पर सर्वोच्च वैश्विक मान्यता से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार में 20,000 अमेरिकी डॉलर, एक पदक और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। इसे 8 सितंबर 2022 को कोटे डी आइवर में यूनेस्को द्वारा आयोजित एक वैश्विक पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया।

राष्ट्र-निर्माण के उद्देश्य से एक जमीनी स्तर के संगठन के रूप में, KISS को भारत से पाँचवाँ प्राप्तकर्ता होने के लिए प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त है और यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त करने वाला ओडिशा का पहला और एकमात्र संस्थान है। यह भारतीय गैर-लाभकारी गैर सरकारी संगठनों में तीसरा और इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाला पहला भारतीय आदिवासी-आधारित संगठन है, जो भारत के लिए गर्व की बात है।

किस के लिए यूनेस्को पुरस्कार की घोषणा किस के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने किस परिसर में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के उत्सव के दौरान की थी। इस घोषणा को 30,000 किस छात्रों द्वारा स्वतःस्फूर्त उत्सव के साथ पूरा किया गया।

किस पूरी तरह से निःशुल्क आवासीय शिक्षा संस्थान है। इसकी स्थापना प्रसिद्ध शिक्षाविद् और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ सामंत ने की थी। यह 70,000 आदिवासी बच्चों (परिसर में शिक्षा प्राप्त करने वाले 30,000 बच्चे और 40,000 पूर्व छात्र) के लिए व्यापक विकास, व्यावसायिक और खेल सशक्तिकरण की गुंजाइश प्रदान करता है।

1993 में 125 छात्रों के साथ स्थापित, यह आदिवासी बच्चों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक संस्थान बन गया है। किस का संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न निकायों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग है। यह 2015 से ईसीओएसओसी के साथ विशेष परामर्शदात्री स्थिति में रहा है, जो जनजातीय सशक्तिकरण और शिक्षा में अपनी पहल के लिए संयुक्त राष्ट्र के जन सूचना विभाग से संबद्ध होने के अलावा कई प्रशंसाओं और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। किस – कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (किट) की एक घटक इकाई है, जो डॉ सामंत द्वारा स्थापित तकनीकी विश्वविद्यालय है।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.