City Post Live
NEWS 24x7

वैक्सीन के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने में जुटा सरकारी तंत्र, अफवाहों से दूर रहने की अपील

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : कोविड वैक्सीन के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए सरकारी तंत्र ने पूरा जोर लगा दिया है। गांवों में आशा दीदी, सेविका, जीविका समूह और पंचायती राज संस्थान के सदस्यो PRI Membrs को ग्रामीणों को टीका के लिए जागरूक करने का काम करेंगे और टीका लगवाने के लिए उन्हें प्रेरित कर रहे है। सिविल सर्जन रोहतास Civil Surgeon, Rohtas डॉ .सुधीर कुमार ने सभी लोगों से टीकाकरण का प्रचार प्रसार करने व लोगों के बीच फैली भ्रांतियों एवं अफवाहों को दूर करने के बारे में अपील की।

उन्होंने सिटी पोस्ट लाइव को बताया कि वैक्सीन किस तरह काम करती है और किस तरह यह कोरोना से सुरक्षा करती है। वैक्सीन लगवाने के बाद हल्का सा बुखार आ सकता है, लेकिन यह बुखार वैक्सीन के काम करने का संकेत है। बुखार होने पर घबराने जैसी कोई बात नहीं सिर्फ पेरासिटामोल दवा सेवन करने की जरूरत है। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। कुछ लोग इसे लेकर भय व अफवाहों से नकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं, लेकिन घबराएं नहीं वैक्सीन लगवाएं। क्योंकि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

साथ ही उन्हों ने बताया कि टीका लगने से व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। संक्रमण का खतरा कम रहता है। 45+ उम्र के ऊपर ग्रामीणों के लिए डॉक्टर आपके द्वार के तहत शहरी क्षेत्र के सभी लोग नजदीकी टिकारण केंद्र पर जाकर वैक्सीन ले एवं
18+ उम्र के लोग आरोग्य सेतु या https://selfregistration.cowin.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर टिका अवश्य लगवाए।प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ,डेहरी Primary Health Care Dehri यूनिसेफ के ब्लॉक कॉर्डिनेटर संजय अनुपम ने बताया कि टिका एक्सप्रेस (डॉक्टर आपके द्वार )अभियान के तहत 45+ उम्र के लोगो के कोविड टिकाकरण के लिए हर पंचायत में प्लान के अनुसार टिका एक्सप्रेस जाएगी।

जिसकी सुरुआत आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, डिहरी से टिका एक्सप्रेस को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकरी डेहरी MOIC,Dehri डॉ.अनुज कुमार चौधरी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी, डेहरी BDO, Dehri अरुण कुमार ने सँयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर बढिहाँ और चकनवाँ गाँव के लिए रवाना किया । उस क्षेत्र कि आशा दीदी, सेविका, जीविका समूह और पंचायती राज संस्थान PRI सदस्यों के माध्यम से टिकाकरण से संबंधित प्रचार प्रसार कराया जा रहा है. इस अभियान में ब्लॉक हेल्थ मैनेजर शमशाद अहमद, यूनिसेफ के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर संजय अनुपम ,बी.सी.एम. मंगल मानव मंजेश,आई.सी.डी. एस.की एल.एस. मनीषा कुमारी ,बाल विकास परियोजना अधिकारी, डेहरी ग्रामीण CDPO,Dehri Rural पुष्पा कुमारी के साथ मे डेहरी प्रखंड एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
के कर्मचारी मौजूद रहे।

विदित हो कि बिहार में कोरोना महामारी को मात देने के लिए राज्य सरकार ने चलंत टीकाकरण केंद्र चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए ‘टीका एक्सप्रेस’ शुरू किया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को टीका एक्सप्रेस शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने निर्देश में कहा कि टीका एक्सप्रेस सुदूर ग्रामीण इलाकों तक जाएगा और लोगों को कोरोना का टीका लगाएगा। उन्होंने इस चलंत टीका केंद्र के माध्यम से 45 से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण करने का निर्देश दिया है।

सूबे बिहार में 700 वाहन बनाए गए टीका एक्सप्रेस राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के 700 वाहन टीका एक्सप्रेस के रूप में चलेंगे। इसमें एएनएम और फार्मासिस्ट की टीम रहेगी। एएनएम टीका देंगी, जबकि फार्मासिस्ट निबंधन इत्यादि का कार्य करेंगे। 45 से अधिक उम्र वालों का ऑन स्पॉट ( टीकाकरण स्थल पर ही) निबंधन किया जाएगा। टीका लेने के लिए लोगों को सरकारी अस्पताल या टिका केंद्र पर नहीं जाना पड़ेगा। टीका एक्सप्रेस में लोगों नि:शुल्क टीका लगाया जाएगा।

रोहतास से विकाश चन्दन की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.