By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

रामगढ़: ई-मेल से लोक अदालत दर्ज करेगा मामला, समझौता भी होगा ऑनलाइन

;

- sponsored -

लोक अदालत में मामला दर्ज कराने के लिए अब कोट नहीं जाना होगा। बस ई-मेल करें और कार्रवाई शुरू हो जाएगी। समझौता भी अब ऑनलाइन ही होगा।

-sponsored-

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रामगढ़: लोक अदालत में मामला दर्ज कराने के लिए अब कोट नहीं जाना होगा। बस ई-मेल करें और कार्रवाई शुरू हो जाएगी। समझौता भी अब ऑनलाइन ही होगा। रामगढ़ जिले की स्थाई लोक अदालत ने अपनी कार्यशैली में पूरी तरीके से तब्दीली कर दी है। यह बदलाव कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए किया गया है। शनिवार को स्थाई लोक अदालत की समिति ने लॉक डाउन तक अपनी कार्रवाई स्थगित करने का फैसला किया था। परन्तु अब न्याय सदन, झालसा, राँची के आदेशानुसार अदालत की कार्यवाही नये स्वरूप में शुरु हो चुकी है। सदस्य सचिव अरूण कुमार राय ने जिला स्थायी लोक अदालत के अध्यक्षों एवं डालसा सचिव के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सभी को दिशा निर्देश दिया है। कोरोना संक्रमण के कारण हुए लम्बे लॉकडाउन से अदालत की कार्यवाही प्रभावित न हो, इसके लिए बदलते हुए कार्यशैली के आधार पर अदालती कार्यवाही जारी रखने का प्रयास शुरु किया गया है। इस दौरान अब इलेक्ट्रॉनिक पद्धति का सहारा लिया जाएगा।
स्थायी लोक अदालत रामगढ़ की कार्यवाही व्हाट्सऐप, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं पक्षकार से उनके मोबाइल पर संपर्क कर किया जाएगा। इलेक्ट्रोनिक पद्धति के माध्यम से समझौता करने हेतु दोनो पक्षकारों की स्वीकृति आवश्यक होगी। पक्षकारगण अपने समझौता प्रस्ताव की हार्ड कापी को न्यायालय परिसर के बाहरी मुख्य द्वार पर स्थित ड्राप बॉक्स में डाल देंगे। कोई भी पक्षकार नया वाद की हार्ड कॉपी भी इसमें डाल सकेगा। plaramgarh2020@ gmail.com पर ई-मेल के द्वारा भी दर्ज कराया जा सकेगा। पक्षकार इस ई-मेल सुविधा अन्य दस्तावेजों को न्यायालय को भेजने हेतु भी कर सकेंगे। पक्षकारों को तारीखों की जानकारी व्हाट्सएप और मोबाइल (9955342073) के माध्यम से भी दी जायेगी। साथ ही पुराने मामलों की तारीखों को नियमित कर पक्षकारों को सूचना दे दी जायेगी। पक्षकारों की सुविधानुसार स्थायी लोक अदालत नियत अदालती समय की पाबन्दी में नहीं रहेगी। दोनों पक्षों की सुविधानुसार पीठ  बैठक करेगी।

 

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.