By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

400 से अधिक थानेदार-सर्किल इंस्पेक्टर हटाये गए, अभी सैकड़ों हैं निशाने पर

- sponsored -

बिहार पुलिस मुख्यालय थानों को दुरुस्त करने में जुटा है. खुद डीजीपी आये दिन थानों का औचक निरिक्षण कर रहे हैं. तीन दर्जन थानेदारों को ठिकाने लगाने के बाद अब बिहार पुलिस में बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है.मापदंडों पर खरा नहीं उतरनेवाले करीब 400 दागी पुलिसकर्मियों को हटा दिया गया है.

Below Featured Image

-sponsored-

400 से अधिक थानेदार-सर्किल इंस्पेक्टर हटाये गए, अभी सैकड़ों हैं निशाने पर

सिटी पोस्ट लाइव : कानून व्यवस्था को और चुस्त दुरुस्त बनाने की कवायद राज्य में लगातार जारी है और इसका असर भी अब दिखने लगा है. पिछले 15 दिनों से अपराधिक घटनाओं में अप्रत्याशित कमी आई है. दरसल, कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखने में थानेदारों की अहम् भूमिका होती है. बिहार पुलिस मुख्यालय थानों को दुरुस्त करने में जुटा है. खुद डीजीपी आये दिन थानों का औचक निरिक्षण कर रहे हैं. तीन दर्जन थानेदारों को ठिकाने लगाने के बाद अब बिहार पुलिस में बहुत बड़ा बदलाव होने जा रहा है.तय मापदंडों पर खरा नहीं उतरने वाले करीब 400 दागी पुलिसकर्मियों को एक झटके में हटा दिया गया है.

गौरतलब है कि दागी और अक्षम थानेदारों को पूर्व में ही अल्टीमेटम दिया गया था जिसकी आखिरी तारीख 8 अगस्त तक तय की गई थी. बताया जा रहा है कि इसमें थानेदार, सर्किल इंस्पेक्टर रैंक के पुलिसकर्मी शामिल हैं. दागी थानेदारों के हटाने के आदेश के तहत ही भागलपुर डिवीजन के भागलपुर, नौगछिया और बांका जिलों में तैनात 24  के करीब दागी थानेदारों को थानेदारी से एसएसपी व एसपी ने हटा दिया है. इनकी जगहों पर नए थानेदार तैनात किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इसकी सूची भी तैयार हो चुकी है.

Also Read

-sponsored-

पुलिस सूत्रों के अनुसार इन दागियों में वैसे हैं जिन्हें तीन या तीन से ज्यादा बार अपनी नौकरी के दौरान दंड मिल चुका है. या फिर किसी मामले में उनकी भूमिका संदिग्ध पाई गई हो.गुरुवार शाम तक करीब 400 पुलिसकर्मियों को हटाया गया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार राज्य में दागी थानेदारों की संख्या करीब 800 है.

दरअसल राज्य में कानून-व्यवस्था को बनाए रखने में जो थानेदार अहम् भूमिका निभाते हैं वहीँ अपराध को बढाने में जुट गए थे.डीजीपी ऐसे कई थानेदारों को निलंबित कर चुके हैं. ज्यादातर थानेदारों के कामकाज के तरीके में भारी अनियमितता पाए जाने के बाद डीजीपी ने राज्य के 800 से ज्यादा थानेदारों को उनकी असली जगह पहुँचाने का आदेश दे दिया है. कारवाई शुरू भी हो चुकी है. एक झटके में 400 से ज्यादा थानेदार बदले जा चुके हैं .

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.