By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

चीनी नागरिक भारत-नेपाल सीमा से गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी हैं सुरक्षा एजेंसिया

HTML Code here
;

- sponsored -

रात के अंधेरे का फायदा उठा कर पानी टंकी के रास्ते भारत से नेपाल प्रवेश करने की कोशिश कर रहे एक चीनी नागरिक को 41वीं बटालियन के बीआईटी कर्मियों ने धर दबोचा है.गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम लोबसंग नईमा है.

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : रात के अंधेरे का फायदा उठा कर पानी टंकी के रास्ते भारत से नेपाल प्रवेश करने की कोशिश कर रहे एक चीनी नागरिक को 41वीं बटालियन के बीआईटी कर्मियों ने धर दबोचा है.गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम लोबसंग नईमा है. इस चाइनीज नागरिक के पास से भारत का आधार कार्ड एवं वोटर कार्ड बरामद हुआ है जबकि उसका जन्म तिब्बत में हुआ है.चीनी नागरिक रात के अंधेरे का फायदा उठा कर पानी टंकी के रास्ते भारत से नेपाल प्रवेश करने की फिराक में था, इसी दौरान 41वीं बटालियन के बीआईटी कर्मियों ने उसे धर दबोचा.

एसएसबी की जांच में सख्ती के वावजूद भी इस चीनी नागरिक ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया है.हालांकि उसने चीनी नागरिक होने की बात स्वीकार कर ली है. जांच के बाद उस चीनी युवक को खुरीबाडी थाना को सुपुर्द किया गया है. एसएसबी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार द्वारा चीनी नागरिकों को वीजा नियम में कड़ाई करने के बाद से घुसपैठ करने वाले नेपाल या बांगलादेश के एजेंट का सहारा लेकर फर्जी रास्ता अपना रहे हैं, साथ ही बिजनेस के नाम पर भी चीनी नागरिक यहां दाखिल होते हैं और भारत के खिलाफ जासूसी का काम करते हैं.

सुरक्षाबलों के अधिकारी मानते हैं कि ऐसे ही लोगों की मदद से गोपनीय सूचना इकट्ठा करने में चीन जुटा हुआ है.ऐसे लोग चुपके से सुरक्षा सम्बंधित जानकारियां लेकर चीन की एजेंसी को मुहैया करा रहे हैं. चीनी नागरिक अपनी पहचान बदल कर फर्जी तरीके से नेपाल और बांग्लादेश के पासपोर्ट भी बनवा लें रहे है. वहां के नागरिक बनकर वहीं के दलालों के माध्यम से सीमा पार कर भारत में प्रवेश कर जाया करते हैं. सबसे बड़ा सवाल इस नागरिक के पास से भारत का आधार कार्ड एवं वोटर कार्ड का मिलना है. फिलहाल गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिक से पूछताछ की जा रही है.

HTML Code here
;

-sponsered-

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.