By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

अब रिपोर्ट लिखवाने के लिए नहीं काटने होंगे थानों के चक्कर, ऑनलाइन शिकायत की सुविधा

HTML Code here
;

- sponsored -

आज देश में तकनीक इतनी विकसित हो गई है कि लोग घर बैठे हर चीज मंगवा लेते हैं. कई सरकारी सुविधाएं भी घर बैठे ही मिल जाती है. लेकिन एक चीज नहीं बदली वो है थानों के चक्कर काटना. लेकिन अब इसे भी पुलिस विभाग ने आधुनिक बना दिया है.

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : आज देश में तकनीक इतनी विकसित हो गई है कि लोग घर बैठे हर चीज मंगवा लेते हैं. कई सरकारी सुविधाएं भी घर बैठे ही मिल जाती है. लेकिन एक चीज नहीं बदली वो है थानों के चक्कर काटना. लेकिन अब इसे भी पुलिस विभाग ने आधुनिक बना दिया है. दरअसल विभाग लोगों को ऑनलाइन सुविधा देने जा रही है. जिससे आपको आपराधिक वारदातों में की गई कार्रवाई से लेकर आम लोग अपनी शिकायतें भी सीधे वेबसाइट के माध्यम से पुलिस अधिकारियों तक पहुंच पाएंगे. वेबसाइट को डिजाइन कर लिया गया है और नया लेआउट सामने आ चुका है और जल्द ही बाकी सुविधाएं भी लोगों के लिए मुहैया हो जाएंगी.

आपको बता दें कि बिहार पुलिस ने नये तरीके से अपनी वेबसाइट http://biharpolice.in/ तैयार की है और इसे लॉन्च किया है. आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखकर इसे तैयार किया गया है. कई सेवाओं को सुलभ बनाया गया है इस वेबसाइट में ऑनलाइन शिकायत के लिए भी अलग सेक्शन तैयार किया गया है जिससे आम लोगों को अब शिकायत दर्ज कराने में सहूलियत होगी. नए ले आउट में शिकायत वाले कॉलम को नौ कैटेगरी के साथ तैयार किया गया है. वेबसाइट के जरिए थानों में दर्ज कांड की जांच में देरी से लेकर हत्या, दुष्कर्म, नक्सल गतिविधि से लेकर अन्य आपराधिक घटनाओं में की गई कार्रवाई का भी पता चल पाएगा.

इसमें आम लोगों की तरफ से आने वाली शिकायतों को मुख्य रूप से नौ कॉलम में बांटा गया है. जरूरत के अनुसार शिकायत के प्रत्येक प्रकार के उपभाग भी दिये गये हैं आम लोगों की शिकायत पर पुलिस मुख्यालय का तकनीकी विंग कैसे काम करता है, इसकी भी जानकारी इसमें दी गयी है. इसके साथ ही किसी समस्या पर वेबसाइट से संबंधित लोगों के नंबर भी उपलब्ध कराये गये हैं.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

इतना ही नहीं कम्युनल पुलिस के खिलाफ शिकायत मद्य निषेध से जुड़े मामले, मिसलेनियस क्राइम, ट्रैफिक संबंधित अपराध और महिला मामलों से जुड़े अपराध को लेकर शिकायत की जा सकती है. ADG पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार के मुताबिक यह पहल आमजन मानस के तरफ से लगातार पुलिस पदाधिकारियों के विरुद्ध मिल रही शिकायत को देखते हुए की गई है. इस पहल से ना सिर्फ पुलिस पीपुल्स फ्रेंडली होगी बल्कि आधुनिक भी होगी.

HTML Code here
;

-sponsered-

;
HTML Code here

-sponsored-

Comments are closed.