By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

नेपाल में पेट्रोल-डीजल सस्ता होना बन रहा भारत के लिए मुसीबत, तस्कर हो रहे मालामाल

;

- sponsored -

नेपाल सीमा से सटे इलाके में पेट्रोल-डीजल की जमकर तस्करी हो रही है. तस्करी करने का तरीका भी ऐसा कि पुलिस भी समझ नहीं पा रही कि आखिर पेट्रोल डीजल की तस्करी हो कैसे रही है. इसका परिणाम है कि सीमा सुरक्षा पर तैनात सुरक्षाकर्मी भी जांच करने वाले भी चकमा खा जाते हैं.

-sponsored-

-sponsored-

नेपाल में पेट्रोल-डीजल सस्ता होना बन रहा भारत के लिए मुसीबत, तस्कर हो रहे मालामाल

सिटी पोस्ट लाइव : नेपाल में भारतीय मुद्रा के हिसाब से पेट्रोल-डीजल काफी सस्ता है. जो अब भारत के लिए मुसीबत साबित हो रहा है. अवैध नशीली पदार्थों के कारोबार के बाद अब पेट्रोल-डीजल की भी तस्करी शुरू हो गई है. नतीजा नेपाल से सटे राज्य बिहार को भारी राजस्व का घाटा सहना पड़ रहा है. दरअसल नेपाल सीमा से सटे इलाके में पेट्रोल-डीजल की जमकर तस्करी हो रही है. तस्करी करने का तरीका भी ऐसा कि पुलिस भी समझ नहीं पा रही कि आखिर पेट्रोल डीजल की तस्करी हो कैसे रही है. इसका परिणाम है कि सीमा सुरक्षा पर तैनात सुरक्षाकर्मी भी जांच करने वाले भी चकमा खा जाते हैं.

तस्कर बिना किसी समस्या के दो पहिया या चारपहिया वाहन लेकर आसानी से नेपाल ले जाते हैं और फिर पेट्रोल या डीजल भरवा कर वापस लौट आते हैं. उस पेट्रोल को वाहनों से निकालकर संगठित तस्कर गिरोह के लोग इसे बाजार में बेच देते हैं. इससे एक बार में दो से आठ सौ रुपये तक का मुनाफा हो जाता है. इसी तरह दिनभर में पांच से दस बार ये नेपाल के चक्कर लगा रहे हैं और मालामाल हो रहे हैं.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

नेपाल से सटे बगहा, बेतिया, वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी और रक्सौल के सीमावर्ती क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी बढ़ गई है. तस्कर साइकिल से डिब्बों में पेट्रोल-डीजल भरवाकर ला रहे हैं. पहले जो तस्कर नेपाल से चाइनीज सेव, गुटखा, सिगरेट, सुपारी व शराब लाते थे, वे अब डीजल-पेट्रोल ला रहे हैं. फेरी लगाने वाले प्रतिदिन एक-एक लीटर की 40 से 50 बोतल में पेट्रोल भरकर सब्जी व फल की टोकरी में नेपाल से ला रहे हैं. इससे तीन से चार सौ की कमाई हो जाती है। वहीं, नेपाल से सामान लेकर आने-जाने वाले भारत के विभिन्न राज्यों के ट्रक भी वहीं डीजल भरा रहे हैं. नेपाल में एक बार बाइक की टंकी फुल करवाने में 150 से 200 रुपये की बचत हो जा रही है.

बता दें रक्सौल के भारतीय सीमा क्षेत्र में करीब 135 पेट्रोल पंप हैं. यहां प्रति लीटर पेट्रोल का मूल्य 89.21 व डीजल 79.98 रुपये है. वहीं नेपाल में भारतीय रुपये के अनुसार क्रमश: 69.37 व 61.25 रुपये है. इस तरह देखा जाए तो भारत के मुकाबले नेपाल में पेट्रोल 19.84 रुपये और डीजल 18.73 रुपये सस्ता है. रक्सौल अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार झा ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र के थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया है कि वे गश्त तेज करें और तेल के कारोबार से जुड़े लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई करें.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.