By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

पुलिस ने एक लाख के इनामी सहित दो हार्डकोर उग्रवादी को किया गिरफ्तार

Above Post Content

- sponsored -

पुलिस ने एक लाख के इनामी और प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ के एरिया कमांडर बिरसा भेंगरा उर्फ बुतरू और एक अन्य उग्रवादी एमानुएल सोय मुरूम को गिरफ्तार किया है।

Below Featured Image

-sponsored-

पुलिस ने एक लाख के इनामी सहित दो हार्डकोर उग्रवादी को किया गिरफ्तार

सिटी पोस्ट लाइव, खूंटी: पुलिस ने एक लाख के इनामी और प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन पीएलएफआइ के एरिया कमांडर बिरसा भेंगरा उर्फ बुतरू और एक अन्य उग्रवादी एमानुएल सोय मुरूम को गिरफ्तार किया है। बिरसा भेंगरा पर हत्या, लूट, पुलिस के साथ मुठभेड़ सहित कई संगीन वारदातों को लेकर 14 मामले दर्ज हैं। एक अन्य गिरफ्तार उग्रवादी एमानुएल पर भी हत्या सहित दो मामले दर्ज हैं। बिरसा भेंगरा उर्फ बुतरू तोरपा थाना के गुड़गुड़ चुआं और एमनुएल सोय रूमुतकेल मुरहू का रहने वाला है। शुक्रवार को अपने कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में पुलिस अधीक्षक आलोक ने बताया कि कुख्यात नक्सली बिरसा भेंगरा को गुल्लू गांव के पास देखे जाने की गुप्त सूचना मिली थी। सूचना के सत्यापन के बाद एएसपी अभियान अनुराग राज और तोरपा के एसडीपीओ ऋषभ कुमार झा के नेतृत्व में टीम गठित की गई। टीम में तोरपा के थाना प्रभारी रामदयाल मुंडा, मुरहू के थानेदार उदय कुमार गुप्ता, तपकारा के थाना प्रभारी बमबम कुमार और एसआई शफीक खान के अलावा सैट, जैप और जिला बल के जवानों को शामिल किया गया। पुलिस ने शुक्रवार को गुल्लू में छापामारी कर बिरसा को गिरफ्तार कर लिया। उसकी निशानदेही पर मुरहू थाना के तोनेर गांव में छापामारी कर एक अन्य उग्रवादी एमानुएल सोय मुरूम को पकड़ा गया। एमानुएल ने पुलिस के समक्ष स्वीकार किया कि उसने बिरसा के साथ मिल कर कई घटनाओं को अंजाम दिया है। एसपी ने बताया कि बिरसा पीएलएफआइ के जोनल कमांडर जीदन गुड़िया का काफी करीबी है। उसने बताया है कि 2014 से लेकर अबतक उसने लगभग 14 नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया है। एसपी ने बताया कि बिरसा के खिलाफ हत्या, अपहरण, लेवी वसूली, हत्या का प्रयास, पुलिस के साथ मुठभेड़ आदि को लेकर तोरपा और मुरहू थाने में सात-सात मामले दर्ज हैं। वार्ता में एएसपी अनुराग राग, तोरपा एसडीपीओ ऋषभ कुमार झा, खूंटी एसडीपीओ कुलदीप कुमार सहित अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।
टीम में शामिल अधिकारियों को एसपी ने किया सम्मानित
एक लाख के इनामी उग्रवादी बिरसा भेंगरा और इसके पूर्व एक अन्य इनामी उग्रवादी सोनू मांझी गिरफ्तार करने में जिन पुलिस अधिकारियों और जवानों ने भूमिका निभायी, एसपी ने उन्हें नकद राशि देकर सम्मानित किया। सोनू मांझी की गिरफ्तारी 23 नवंबर को हुई थी। जिन पुलिस अधिकारियों को सम्मानित किया गया उनमें एएसपी अभियान अनुराग राज, तोरपा एसडीपीओ ऋषभ कुमार झा, खूंटी एसडीपीओ कुलदीप कुमार, खूंटी के थाना प्रभारी इंस्पेक्टर राजेष कुमार रजक, इंस्पेक्टर सरोज कुमार सिंह, तोरपा के थानेदार राम दयाल मुंडा, तपकारा के थाना प्रभारी बमबम कुमार, मुरहू को थानेदार उदय कुमार गुप्ता और जवान शामिल हैं।

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.