City Post Live
NEWS 24x7

रोहतास : 18 वर्षो से फरार नक्सली संझावन चेरो को रोहतास पुलिस ने धर दबोचा

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : पुलिस अधीक्षक, रोहतास आशीष भारती के निर्देशानुसार आगामी पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिले में अपराध के मुख्य शीर्ष हत्या के लंबित काण्डों एवं अन्य गंभीर काण्डों में फरार व वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु रोहतास पुलिस के द्वारा विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है. उसी कड़ी में पुलिस अधीक्षक, रोहतास को दिनांक 02.09.2021 को गुप्त सूचना मिली कि नौहट्टा थाना के काण्ड में 18 वर्षों से फरार चल रहा हार्डकोर नक्सली संझाबन चेरो यदुनाथपुर ओ.पी. क्षेत्र में कही छिपा हुआ है. इस सूचना का सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई हेतु  विनोद कुमार रावत अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी डेहरी, पु.नि. मनोज कुमार, अंचल पुलिस निरीक्षक, अमझोर ,पु.अ.नि. संजय कुमार वर्मा थानाध्यक्ष नौहट्टा, पु.अ.नि. नीरज कुमार सिंह थानाध्यक्ष यदुनाथपुर ओ.पी. सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मी को यदुनाथपुर क्षेत्र में छापेमारी हेतु भेजा गया. जहाँ से फरार नक्सली संझाबन चेरो गिरफ्तार को किया गया.

पंचायत चुनाव के पूर्व फरारी कुख्यात नक्सली संझाबन चेरो की गिरफ्तारी ने नक्सलियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है और रोहतास पुलिस के लिए उसकी गिरफ्तारी एक बड़ी उपलब्धि है. नक्सली की गिरफ्तारी के बाद जिला पुलिस ने इसकी सूचना झारखंड व उत्तर प्रदेश पुलिस को भी दी ह . शुक्रवार को रोहतास पुलिस मुख्यालय डेहरी स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली संझाबन चेरो से 2003 तक इसके द्वारा किए गए ताबड़तोड़ घटनाओं से उस वक्त जिला पुलिस सिहर उठी थी. 6 सितंबर 2002 में नौहट्टा में गिरफ्तार नक्सली संझाबन चेरो द्वारा की गई गोलीबारी में एक महिला घायल हुई थी. 8 सितंबर 2003 को दिल दहलाने वाले डबुआ मोड़ विस्फोट कांड में भी इसकी प्रमुख भूमिका थी.

साथ ही उन्होंने बताया कि ताबड़तोड़ नक्सली घटनाओं को अंजाम देने के एवज में वर्ष 2001 में नक्सली संगठन ने समझावन चेरो को नक्सली संगठन का एरिया कमांडर की जिम्मेवारी सौंपी थी. रोहतास जिले के साथ-साथ झारखंड व उत्तर प्रदेश के सोनभद्र व अन्य कई थानों में नक्सली कांडों में इसकी संलिप्त है. उन्होंने ने ये भी बताया कि हाल के दिनों में नक्सलियों की गतिविधियों की सुगबुगाहट के बीच यह जानकारी मिली थी कि फरार नक्सली कमांडर समझावन चेरो नक्सली गतिविधियों में पुनः सक्रिय हो रहा है।गुप्त सूचना के आधार पर नौहट्टा थानाध्यक्ष, यदुनाथ पुर ओ.पी. थानाध्यक्ष समेत विशेष पुलिस टीम ने यदुनाथ पुर में छापेमारी कर नक्सली समझावन चेरो को गिरफ्तार कर लिया है पंचायत चुनाव को लेकर चार राज्यों से जुड़े सीमावर्ती पहाड़ी क्षेत्रों में पुलिस द्वारा लगातार कांबिंग ऑपरेशन व अन्य अभियान चलाए जा रहे हैं जो निरन्तर जारी रहेगा।

रोहतास एसपी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली से उसके अन्य सहयोगियों के बारे में पूछ-ताछ की जा रही है. वहीं दूसरी खबर पर नजर डाले तो लूट कांड में शामिल एक अपराधी को हथियार के साथ रोहतास पुलिस ने किया गिरफ्तार पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने बताया कि दरीगाँव थाना क्षेत्र में अमन होटल के पास एक टमाटर लगे बोलेरो पिकअप वाहन की लूट एवं सासाराम के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के लेरूआ पुल के पास से एक महिला से चैन छीनने के मामले में एक अपराधी पोगा उर्फ आयुष कुमार को सीता बिगहा मोड़ से देशी कट्टे के साथ गिरफ्तार किया गया है. पिकअप लूट मामले में पुलिस ने पहले ही संझौली से पिकअप वाहन को बरामद कर जयप्रकाश पटेल उर्फ सोनू पटेल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है और अंत मे उन्हों ने बतया की लूटकांड में शामिल अन्य अभियुक्तों के गिरफ्तारी हेतु लगातार छापेमारी किया जा रहा है.शीघ्र ही अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

रोहतास से विकाश चन्दन की रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.