By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

राज्य के 190 डाकघरों में आज खुलेगें इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, पोस्टमैन घर आकर देंगे बैंकिंग सुविधा

;

- sponsored -

[pro_ad_display_adzone id="49226"]

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : आज 1 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में एक साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को लॉन्च करेंगे. पटना जीपीओ में 2.30 बजे केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इसका उद‌्घाटन करेंगे. मौके पर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, सांसद आरके सिन्हा, महापौर सीता साहू, विधायक आशा देवी, श्याम रजक, रणविजय सिंह उपस्थित रहेंगे. बिहार डाक सर्किल के मुख्य डाक महाध्यक्ष एमई हक ने कहा कि ग्राहकों के एक मिस्ड कॉल पर बैंक उनके घर पहुंच जाएगा. यह दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है. बिहार के 38 जिलों में 38 शाखाएं खोली गई है. पटना सहित 190 डाकघरों में इसकी सुविधा मिलेगी. 152 ग्रामीण डाकघरों को भी जोड़ा गया है.

सबसे ख़ास बात ये होगी कि अब कॉल करने पर पोस्टमैन घर पर जाकर बैंक की सुविधा देंगे. पोस्टमैन को घर पर बुला कर 5 हजार रुपए तक की निकासी भी कर सकते हैं. किसी भी बैंक में अपना पैसा ट्रांसफर करा सकते हैं. काउंटर सेवा, माइक्रो-एटीएम, मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर की सुविधा भी दी जायेगी. पूर्वी क्षेत्र पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार के अनुसार  जीवन बीमा से संबंधित उत्पाद के लिए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ समझौता किया गया है. सरकार की प्रमुख बीमा योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस के साथ करार किया गया है. बैंक के क्यूआर कार्ड के माध्यम से मोबाइल व डीटीएच  रीचार्ज, बिजली व पानी बिल का भुगतान, गैस की खरीद और बीमा किस्त का भुगतान की सुविधा होगी.  इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में बचत और चालू खाता खोले जाएंगे.अब खाताधारक घर बैठे किसी भी बैंक में पैसा ट्रांसफर करा सकते हैं. मनरेगा, छात्रवृत्ति, सरकारी सब्सिडी और अन्य सामाजिक एवं कल्याण लाभ का लाभ ले सकेंगे.

बैंकों के एटीएम कार्ड की तरह क्यूआर कार्ड मिलेगा जिसके जरिये पैसा लेने-देन कर सकते हैं. क्यूआर कार्ड एटीएम कार्ड से 100 प्रतिशत सेफ्टी है. कार्ड नंबर अगर कोई जान भी लेगा तो आपका पैसा नहीं निकल सकता है क्योंकि जिस नाम से कार्ड रहेगा उसके अंगूठे के निशान की जरूरत पड़ती है.

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

 पटना डाक प्रमंडल की ओर से रोड शो करके इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रति लोगों को जागरूक किया गया. बांकीपुर डाकघर से लेकर पटना विश्वविद्यालय तक रोड शो का आयोजन किया गया.

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.