By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक में पैसे निकालने के लिए पिन नहीं, अंगूठे का होगा इस्तेमाल

- sponsored -

एक सितंबर को देश के 650 डाकघरों तथा बिहार के सभी 38 जिलों के एक-एक डाकघर तथा 152 ग्रामीण एवं उप डाकघरों में काम करने लगेगा. जीपीओ के साथ पटना में पुनाईचक, पूर्वी लक्ष्मी नगर, मनोहरपुर कछवारा, पहाड़ी उप डाकघर में यह सेवा प्रारंभ होगी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे बड़े बैंक नेटवर्क का शुभारंभ शनिवार को करेंगे.

-sponsored-

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक में पैसे निकालने के लिए पिन नहीं, अंगूठे का होगा इस्तेमाल

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्र सरकार लगातार देश को डिजिटल वर्ल्ड से जोड़ने में लगी है. पैसों के लेनदेन ऑनलाइन करने के बाद अब पैसे निकालने के लिए भी नई तकनीक अपनाने जा रही है. जिससे आपके पैसे भी निकल जायेंगे और आपको किसी तरह से ATM पिन लिक होने की परेशानी भी नहीं होगी. इसकी शुरुआत जल्द ही इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक करने जा रही है. ये बैंक देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों में दिसंबर माह तक कार्य करने लगेंगे. इसका आरंभ एक सितंबर से हो जाएगा. इसमें पिन नहीं अंगूठा लगाने पर क्यूआर कार्ड से राशि निकलेगी. खाता आधार कार्ड रहने पर ही खुलेगा.

एक सितंबर को देश के 650 डाकघरों तथा बिहार के सभी 38 जिलों के एक-एक डाकघर तथा 152 ग्रामीण एवं उप डाकघरों में काम करने लगेगा. जीपीओ के साथ पटना में पुनाईचक, पूर्वी लक्ष्मी नगर, मनोहरपुर कछवारा, पहाड़ी उप डाकघर में यह सेवा प्रारंभ होगी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे बड़े बैंक नेटवर्क का शुभारंभ शनिवार को करेंगे. पटना जीपीओ में इस सेवा का शुभारंभ उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी करेंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव करेंगे. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, राज्यसभा सदस्य आरके सिन्हा, महापौर सीता साहू, पूर्व मंत्री श्याम रजक आदि मौजूद रहेंगे. यह जानकारी प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर बिहार परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष एमईहक, पूर्वी बिहार के पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार, डाक निदेशक मुख्यालय मनोज कुमार ने संयुक्त रूप से दी.

Also Read

-sponsored-

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक के शुभारंभ के साथ आपका बैंक आपके द्वार चला जाएगा. एक कॉल पर डाकिया आपके घर पहुंचेगा और पांच हजार रुपये तक के लेन-देन करेगा. इसका शुल्क सिर्फ 10 रुपये लगेगा. डाकिया स्मार्ट फोन और बायोमीट्रिक उपकरणों से सुसज्जित रहेंगे. बिजली बिल, बीमा आदि की राशि भुगतान की सुविधा मिलेगी. सभी खाताधारी को क्यूआर कार्ड मिलेगा. बचत खाता और चालू खाता खुलेंगे. डाकघरों में पहले से चल रहे खाता को इस योजना के तहत स्थानांतरण कराने का विकल्प दिया गया है. आसान और सुरक्षित तरीके से मनी ट्रांसफर की प्रतिदिन 24 घंटे सुविधा उपलब्ध रहेगी. आइपीपीबी के साथ इसके लिए समझौता किया गया है. किसी भी बैंक के खाते में राशि हस्तांतरित हो सकती है. डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.