By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

31 जनवरी से संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट.

- sponsored -

Below Featured Image

-sponsored-

31 जनवरी से संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट.

सिटी पोस्ट लाइव :अगले साल  इनकम टैक्स में कुछ रियायत मिलेगी या नहीं? महंगाई कम होगी या नहीं? अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए सरकार कौन सा क़दम उठाएगी? ईन सारे सवालों का जबाब  आने वाले 1 फरवरी को मिल सकता है. उस दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2020-21 के लिए मोदी सरकार का आम बजट पेश करेंगी. 1 फरवरी का दिन शनिवार है लेकिन सूत्रों के मुताबिक़ उसी दिन आम बजट पेश किया जाएगा.

संसदीय परम्परा के मुताबिक़ साल के इस पहले संसद सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी. उस दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को सम्बोधित कर सरकार की भावी योजनाओं का ख़ाका पेश करेंगे. सूत्रों के मुताबिक़ उसी दिन सरकार 2019-20 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण भी संसद में पेश करेगी. बजट सत्र दो भागों में होगा. पहला सत्र 7 फरवरी तक चलने की संभावना है. जिसके बाद दूसरा भाग मार्च के दूसरे हफ्ते में शुरू होगा.

Also Read

-sponsored-

नागरिकता कानून बनने के बाद से ही कानून और एनआरसी को लेकर बवाल मचा हुआ है. कांग्रेस ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया हुआ है. ऐसे में बजट सत्र के दौरान भी ये मुद्दा छाए रहने की सम्भावना है. इसके साथ ही आम बजट और अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर भी गर्मागर्म बहस होने की संभावना है.

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.