By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

यू-ट्यूब के जरिये सिवान के प्रभु शर्मा ने किया मिसाल कायम

Above Post Content

- sponsored -

दरौली प्रखंड के प्रभु शर्मा ने यू ट्यूब पर वीडियो देखकर मछली पालन शुरू कर दिया. कम लागत के बावजूद और हाईटेक तरीके से वे अपने घर के ठीक सामने दरवाजे पर ही  मछली पालनकर रहे हैं.दरअसल यू ट्यूब पर वीडियो देखकर प्रभु शर्मा ने बायोफ्लॉक तकनीक अपनाकर मछली पालन शुरू किया.

Below Featured Image

-sponsored-

यू-ट्यूब के जरिये सिवान के प्रभु शर्मा ने किया मिसाल कायम

सिटी पोस्ट लाइव : कोई भी चीज खराब नहीं होती, उसका इस्तेमाल खराब और बढ़िया हो सकता है.आज जिस  सोशल मीडिया को समाज के पतन का एक बड़ा कारण माना जा रहा है, उसी सोशल मीडिया के जरिये कोई नया नया मिसाल भी कायम कर रहा है. सीवान के प्रभु शर्मा दिनरात यू-ट्यूब देखते थे. घर वाले परेशान थे और गाव्न्वाले हंसी उड़ाते थे.लेकिन वहीँ यूट्यूब उनके कामयाबी का जरिया बन गया.यूट्यूब के जरिये उन्होंने एक तरकीब सीखी और आज उसके इस्तेमाल से हर महीने लाखों रुपये कमा रहे हैं.

दरौली प्रखंड के प्रभु शर्मा ने यू ट्यूब पर वीडियो देखकर मछली पालन शुरू कर दिया. कम लागत के बावजूद और हाईटेक तरीके से वे अपने घर के ठीक सामने दरवाजे पर ही  मछली पालनकर रहे हैं.दरअसल यू ट्यूब पर वीडियो देखकर प्रभु शर्मा ने बायोफ्लॉक तकनीक अपनाकर मछली पालन शुरू किया. प्रभु ने 60 हजार की लागत से एक 10 हजार लीटर वाला पानी टैंक खरीदा और उसमें लगभग 5000 मांगुर मछली को पालना शुरू किया. 1 लाख से ज्यादा लागत वाले इस काम में प्रभु शर्मा 2 लाख 40 हजार तक का मुनाफा कमा लेते हैं. उन्होंने बताया कि दूसरे प्रदेश में जाने से बेहतर स्वरोजगार है.

Also Read
Inside Post 3rd Paragraph

-sponsored-

प्रभु शर्मा का कहना है कि अधिकतकर लोग रोजी रोजगार के चक्कर में बिहार से बाहर जाते हैं. उनसे मेहनत भी ज्यादा कराई जाती है और पैसे भी कम मिलते हैं. इसी कारण से मैंने खुद का एक व्यापार शुरू करने का फैसला लिया. मैंने गूगल और यूट्यूब से मछली पालने का तरीका देखकर यह व्यापार शुरू किया.प्रभु ने बताया कि मैंने मांगुर मछली का पालन शुरू किया. मछली पालन के लिये पानी को स्वच्छ व स्वस्थ बनाए रखना, मछलियों के आहार प्रबंधन के साथ ही साथ इनको प्रभावित करने वाले रोगों से बचाव इत्यादि का खास ख्याल रखना जरूरी है. मछली के इस व्यापार में लाखों का फायदा है, इसलिए मैंने ये व्यापार किया.

प्रभु शर्मा ने बेरोजगार युवाओं को संदेश देते हुये कहा कि जो लोग अपने राज्य को छोड़कर दूसरी जगह कमाने जाते हैं, वो खुद का अपना व्यवसाय शुरू करें. शरमा का कहना है कि सोशल मीडिया जानकारी का भंडार है. अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए तो जीवन का कायापलट हो सकता है.

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.