By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

आईटीआर भरने में 71 प्रतिशत की हुई वृद्धि, करोड़ लोगों ने भरा इनकम टैक्स रिटर्न

;

- sponsored -

31 अगस्त के बाद रिटर्न भरने वालों के लिए जुर्माना लगाने के गवर्नमेंट के निर्णय का व्यापक प्रभाव देखा गया . मंत्रालय के बयान में बोला गया है कि हालांकि इनकम टैक्स दाताओं की संख्या से रिटर्न भरने वालों की संख्या बहुत अधिक है .

-sponsored-

-sponsored-

आईटीआर भरने में 71 प्रतिशत की हुई वृद्धि, करोड़ लोगों ने भरा इनकम टैक्स रिटर्न

सिटी पोस्ट लाइव : आयकर रिटर्न (आईटीआर) भरने की आखिरी तारीख (31 अगस्त) तक वित्त साल 2017-18 के लिए कुल 5.42 करोड़ लोगों ने रिटर्न भरा. ये आंकड़े बताते हैं कि आईटीआर भरने में 71 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि पिछले वर्ष 3.17 करोड़ रिटर्न भरे गए थे. वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 31 अगस्त वैसे कारोबारियों व वेतनभोगियों के लिए आईटीआर भरने की आखिरी तारीख थी, जिन्हें ऑडिट करवाने की आवश्यकता नहीं है. इस दौरान वेतनभोगियों द्वारा ई-फाइलिंग में 54 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई. इससे कर संग्रह में बड़ी वृद्धि हुई है व इससे सरकारी खजाना भी बढ़ेगा.

हालांकि 31 अगस्त के बाद रिटर्न भरने वालों के लिए जुर्माना लगाने के गवर्नमेंट के निर्णय का व्यापक प्रभाव देखा गया . मंत्रालय के बयान में बोला गया है कि हालांकि इनकम टैक्स दाताओं की संख्या से रिटर्न भरने वालों की संख्या बहुत अधिक है . अगस्त 2017 तक ई-फाइल के जरिये प्रीसंप्टिव कर योजना का फायदा उठाते हुए 14.93 लाख लोगों ने रिटर्न भरा था जबकि इस बार यह संख्या 1.17 करोड़ हो गई है .. इस प्रकार इसमें आठ गुना वृद्धि हुई है .

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.