By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

बजट 2019 : क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा, घरेलू सामान पर कितना पड़ेगा असर, जानें

Above Post Content

- sponsored -

मोदी सरकार के न्यू इंडिया का बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया है। बजट के बाद कुछ चीजें महंगी हुईं तो कुछ चीजें सस्ती हुईं हैं। बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांचा के विस्तार, पेंशन और बीमा योजनाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए हैं.

Below Featured Image

-sponsored-

बजट 2019 : क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा, घरेलू सामान पर कितना पड़ेगा असर, जानें

सिटी पोस्ट लाइव : मोदी सरकार के न्यू इंडिया का बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया है। बजट के बाद कुछ चीजें महंगी हुईं तो कुछ चीजें सस्ती हुई हैं। बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांचा के विस्तार, पेंशन और बीमा योजनाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को बजट में पेट्रोल और डीजल पर उपकर में प्रति लीटर एक रुपये की वृद्धि करने की घोषणा की. इसके साथ ही सोने पर सीमा शुल्क को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया गया. सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए कहा कि दो करोड़ से पांच करोड़ रुपये और पांच करोड़ रुपये से अधिक की कर योग्य आय वाले करदाताओं पर अधिभार बढ़ाया गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 50 करोड़ रुपये से ऊपर का कारोबार करने वाले प्रतिष्ठानों में डिजिटल लेनदेन पर कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट शुल्क नहीं लगेगा. बैंक खाते से एक करोड़ रुपये से अधिक की निकासी पर दो प्रतिशत की दर से टीडीएस लगाने की घोषणा की है.  इस बजट मे आयातित किताबों पर पांच प्रतिशत का शुल्‍क लगेगा। ऑटो पार्ट्स, ऑप्टिकल फाइबर, मूल धातु के फ‍िटिंग्‍स, फ्रेम और सामान, एसी, लाउडस्‍पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, सिगरेट  सिंथेटिक रबर, स्‍टेनलेस उत्‍पाद, पीवीसी, टाइल्‍स भी महंगी हो जाएंगी।

Also Read
Inside Post 3rd Paragraph

-sponsored-

इस बजट के बाद जिस उत्पाद के सस्ते होने के दावे किए गए हैं उसके मुताबिक साबुन, शैंपू, बालों का तेल, टूथपेस्‍ट, डेटरजेंट, बिजली का घरेलू सामान जैसे पंखे, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई के बर्तन, गद्दा, बिस्‍तर, चश्‍मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्‍ता, मयोनेज, धूपबत्‍ती, नमकीन, सूखा नारियल, लैम्‍प, ब्रीफ केस, यात्री बैग, सैनिटरी नैपकिन और ऊन भी सस्ते होगें | इसके अलावे कुछ ऐसे भी वादे किए गये है जो अभी तक धरातल पर नही उतरे हैं लेकिन इसको लेकर अभी से ही बड़े बड़े दावे किए जा रहे हैं जैसे इस बजट मे इलैक्ट्रिक कारे सस्ती होगी जो अभी भारत मे चलन मे नही है लेकिन इसके दाम कम होने से इसके इस्‍तेमाल अधिक होने के दावे किए जा रहे हैं | जबकि पेट्रोल और डीजल 2 रुपए महंगे होने की घोषणा अभी से ही कर दी गयी है |

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.