By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

पहली बार रुपया पहुंचा 74 के पार, सेंसेक्स में भी भारी गिरावट

;

- sponsored -

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के बाद शुक्रवार दोपहर बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 74 के पार चला गया। रुपये ने 74.13 का आंकड़ा छू लिया। आरबीआई के ऐलान के बाद दोपहर 2.30 बजे के बाद डॉलर के मुकाबले रुपया अबतक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। 

-sponsored-

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के बाद शुक्रवार दोपहर बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 74 के पार चला गया। रुपये ने 74.13 का आंकड़ा छू लिया। आरबीआई के ऐलान के बाद दोपहर 2.30 बजे के बाद डॉलर के मुकाबले रुपया अबतक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया आज के कारोबार में डॉलर के मुकाबले 73.64 के स्तर पर खुला था। बाजार को ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद थी, जिसे आरबीआई ने गलत साबित कर दिया।
आरबीआई ने ब्याज दरों में बदलाव नहीं करते हुए रेपो दर को 6.5 फीसद पर, जबकि रिवर्स रेपो दर को 6.25 फीसद पर बरकरार रखा है।

कमजोर होता रुपया
गौरतलब है कि जनवरी में रुपया डॉलर के मुकाबले 63.33 पर था जो अब कमजोर होकर 74 के स्तर को पार कर चुका है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज (फॉरेक्स) में रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 43 पैसा कमजोर होकर 73.34 के स्तर पर खुला। पिछले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 72.91 पर खुला था।

75 डॉलर के पार जा सकता है रुपया
क्रूड की कीमतों में बढ़ोतरी से डॉलर कमजोर हुआ है। मंगलवार को क्रूड ने 85 डॉलर का स्तर पार किया और 85.32 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया जो 4 साल में सबसे ज्यादा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें लगातार ऊंची बनी हुई हैं, एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले दिनों में डॉलर के मुकाबले रुपए 75 का स्तर पार सकता है।

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.