By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

अब जमीन के नक्शा के लिए नहीं देना होगा पैसा, सरकार ने जारी किया नया वेबसाइट.

Above Post Content

- sponsored -

Below Featured Image

-sponsored-

अब जमीन के नक्शा के लिए नहीं देना होगा पैसा, सरकार ने जारी किया नया वेबसाइट.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में अगर अब अपनी जमीन के नक्शा के लिए आपको सरकारी बाबुओं के आगे पीछे नहीं करना पड़ेगा. अब सरकार आपको मुफ्त में आपकी जमीन का नक्शा उपलब्ध करायेगी.पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के डिजिटल मैप प्लॉटर मशीन से प्रति नक्शा डेढ़ सौ रुपए  की दर से उपलब्ध कराए जा रहे थे. लेकिन अब यह सेवा मुफ्त होगी.विभाग के निदेशक  के अनुसार भूमि सुधार विभाग के आधिकारिक वेबसाइट irc.bihar.nic.in के अलावा एक और वेबसाइट लांच किया गया है. नया वेबसाइट है dlrs.bihar.gov.in  में सर्वे से संबंधित सारी जानकारी, सारे पत्र सभी सूचनाएं उपलब्ध हैं.

इस वेबसाइट में सर्वेक्षण में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रपत्र भी अपलोड हैं. खासकर संबंधित प्रपत्र -2 जिसमे रैयत को अपने जमीन का ब्यौरा भरकर शिविर प्रभारी को देना है और प्रपत्र 3 जिसमें वंशावली का फॉर्मेट है. इन दोनों को इस वेबसाइट से डाउनलोड करके और अपने हाथ से भर कर नजदीकी शिविर प्रभारी को प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read

-sponsored-

सोमवार को सरदार पटेल भवन में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की तरफ से आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के एडीएम और भूमि सुधार उप समाहर्ता को सर्वेक्षण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई. दाखिलकारिज में बेहतर प्रदर्शन करने वाले सीओ एवं अन्य कर्मियों को सम्मानित भी किया गया. गौरतलब है कि पहले दिन ही  मंत्री रामनारायण मंडल ने विभागीय अधिकारियों की कार्यशैली पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया था.खुद मंत्री ने यहाँ तक कह दिया था कि इस विभाग में बिना पैसे के काम नहीं होता है.मंत्री के इस बयान के बाद आज बिहार विधानसभा में भी यह मामला उठ चूका है.

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.