By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

लेट लतीफी के लिए बदनाम मुग़लसराय रेल मंडल ने 125 ट्रेनों का समयानुसार संचालन कर देश में बनाया प्रथम स्थान

;

- sponsored -

ट्रेनों की लेट लतीफी के लिए बदनाम मुगलसराय रेल मंडल अब बदलने लगा है। एक अगस्त गुरुवार को मंडल में नब्बे प्रतिशत मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन समय से चले। इस तरह 125 ट्रेनों के समयबद्ध संचालन में मुगलसराय मंडल पूरे भारत में नंबर वन हो गया।

-sponsored-

-sponsored-

लेट लतीफी के लिए बदनाम मुग़लसराय रेल मंडल ने 125 ट्रेनों का समयानुसार संचालन कर देश में बनाया प्रथम स्थान

सिटी पोस्ट लाइव, चंदौली : ट्रेनों की लेट लतीफी के लिए बदनाम मुगलसराय रेल मंडल अब बदलने लगा है। एक अगस्त गुरुवार को मंडल में नब्बे प्रतिशत मेल एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन समय से चले। इस तरह 125 ट्रेनों के समयबद्ध संचालन में मुगलसराय मंडल पूरे भारत में नंबर वन हो गया । जबकि सभी ट्रेनों के संचालन की स्थिति देखे तो पूरे भारत में मंडल सातवें स्थान पर रहा। डीआरएम कार्यालय सभागार में मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने इसकी जानकारी दी और इस उपलब्धि के ‌लिए मंडल के सभी अध‌िकारियों को श्रेय दिया।

हावड़ा दिल्ली रूट पर अति व्यस्त प. दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन तीन सौ से अधिक मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता है। वहीं साढ़े तीन सौ से अधिक मालगाड़ियों का संचालन होता है। किसी न किसी कारण से ट्रेन अत्यधिक विलंब से चलती है। कई ट्रेनों की स्थिति तो यह है कि वे कभी समय से चली ही नहीं है। विशेष कर इलाहाबाद से होकर आने वाली ट्रेन घंटों देरी से आती है। पिछले कुछ महीनों से मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना ने ट्रेनों के संचालन में समय पालन पर जोर दिया है।

Also Read
[pro_ad_display_adzone id="49171"]

-sponsored-

यही कारण है कि दिन प्रतिदिन व्यवस्था में सुधार हो रहा है। गुरुवार को मंडल रेल प्रबंधक पंकज सक्सेना के नेतृत्व में वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक राकेश रोशन, स्टेशन निदेशक हिमांशु शुक्ला, सीनियर कमांडेंट आशीष मिश्र सहित सभी विभागों के विभागाध्यक्षों ने एक साथ ट्रेनों के परिचालन पर नजर रखी। इसका नतीजा यह हुआ कि मंडल से गुजरने वाली 125 ट्रेन समय से चली। एक अगस्त को 94.66 प्रतिशत मेल एक्सप्रेस और 85.26 प्रतिशत पैसेंजर ट्रेनें समय से चली। इस तरह ओवरआल 90.71 प्रतिशत ट्रेन समय से चली। इसके पहले 19 जुलाई को ओवरआल 84.19 प्रतिशत ट्रेन समय से चली थी।

मंडल रेल प्रबंधक मुगलसराय डिवीजन पंकज सक्सेना ने सिटी पोस्ट लाइव से बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और गया जंक्शन के बाद रेलवे ने मंडल के तीन अन्य स्टेशनों पर सौ फीट ऊंचा तिरंगा लगाने की तैयारी कर रही है। इसी महीने में भभुआ रोड, सासाराम और अनुग्रह नारायण रोड के सर्कुलेटिंग एरिया में सौ फीट ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा। श्री सक्सेना ने कहा कि औरंगाबाद बिहटा रेलवे लाइन के लिए 140 करोड़ रुपये मिल गए हैं। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। इसी तरह पीडीडीयू जंक्शन के यार्ड के किनारे 11 किलोमीटर और गया में रेलवे यार्ड के किनारे पांच किलोमीटर बाउंड्रीवाल कराई जाएगी। रेलवे कालोनियों की नालियों को ढंकने का काम किया जा रहा है। साराराम में फूट ओवर ब्रिज और प्लेटफार्मों का लोकार्पण इसी महीने करा दिया जाएगा। मंडल के स्टेशनों के कायाकल्प की प्रक्रिया चल रही है। इसी कड़ी में अनेक काम जल्द ही पूरे हो जाएंगे। वही ड़ीआरएम पंकज सक्सेना ने बताया कि पूर्व मध्य रेलवे मुगलसराय मंडल में रेलवे लाइन पर आए दिन रेल ट्रैक पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेल ट्रैक के किनारे के गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

विकाश चंदन की रिपोर्ट

-sponsered-

;

-sponsored-

Comments are closed.