By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना UP और बिहार में मार्च तक, पूरे देश में जून तक होगा लागू

Above Post Content

- sponsored -

केंद्रीय खाद्य एव उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को प्रश्न काल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि एक जनवरी से देश के 12 राज्यों में यह योजना लागू कर दी गयी है और एक जून से इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

Below Featured Image

-sponsored-

एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना UP और बिहार में मार्च तक, पूरे देश में जून तक होगा लागू

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्रीय खाद्य एव उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को प्रश्न काल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि एक जनवरी से देश के 12 राज्यों में यह योजना लागू कर दी गयी है और एक जून से इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा। रामविलास पासवान ने कहा कि उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित चार राज्यों में मार्च तक इसे लागू करने के प्रयास किये जा रहे हैं और एक जून से पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों को छोड़कर यह योजना पूरे देश में लागू कर दी जायेगी। इसके तहत कोई भी राशन कार्ड धारक किसी भी राज्य में राशन ले सकता है। इस सुविधा के लिए राशन कार्ड का आधार कार्ड से और राशन कार्ड धारक का पाइंट ऑफ सेल मशीन से जुड़ा होना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना के क्रियान्वयन में इस बात का ध्यान रखा गया है कि राशन कार्ड धारक को कहीं भी राशन मिलने में कोई दिक्कत न आये। इसके लिए अतिरिक्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नया किसी तरह का कोई कार्ड नहीं बनेगा. पुराने कार्ड के आधार पर ही कोई व्यक्ति देश के किसी कोने में उसका इस्तेमाल कर सकता है. उन्होंने कहा कि कुछ लोग नया कार्ड बनाए जाने का अफवाह उड़ा रहे हैं. सरकार ने राज्यों से कहा है कि यदि नये राशन कार्ड को लेकर कोई व्यक्ति भ्रम फैलाने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। राज्यों से कहा गया है कि जरूरत पड़े तो इस तरह के मामले की केन्द्रीय जांच ब्यूरो से भी जांच कराने की सिफारिश भी की जा सकती है।

Below Post Content Slide 4

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.