By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

लोन लेना सस्ता होगा या महंगा? मौद्रिक नीति समित‍ि की बैठक में आज आएगा बड़ा फैसला

- sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव: भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समित‍ि की बैठक में लोन पौलिसी को लेकर आज बड़ा फैसला आ सकता है. आरबीआई ब्याज दरों में बदलाव को लेकर आज घोषणा करेगा. विशेषज्ञों का मानना है कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है. अगर ऐसा होता है, तो आपके लिए बैंकों से कर्ज लेना महंगा साबित हो सकता है.

 

गौरतलब है की भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समित‍ि की बैठक सोमवार से चल रही है. जून के बाद यह दूसरी बार है, जब मौद्रिक समिति की बैठक तीन दिनों की खातिर चल रही है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और सरकार की तरफ से किसानों को ज्यादा एमएसपी की घोषणा किए जाने का असर आरबीआई के फैसले पर दिखना तय माना जा रहा है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इकोनॉमी के सामने जिस तरह के हालात बने हुए हैं, उससे समिति‍ रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है.

 

एडेलवीस सिक्योरिटीज ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा कि हमें नहीं लगता कि आरबीआई इस बार ब्याज दरों में कोई बदलाव करेगा. हालांकि ग्लोबल फाइनेंस सर्विस मेजर डीबीएस का ऐसा मानना नहीं है. डीबीएस का कहना है कि केंद्रीय बैंक अगस्त में रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है. वहीँ डीबीएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कमजोर रुपया और तेल की बढ़ती कीमतों के चलते इकोनॉमी के सामने जो चुनौतियां खड़ी हैं, उनको देखते हुए आरबीआई ब्याज दरों को बढ़ाना ही सही समझेगा. इसके जरिये आरबीआई की कोशिश बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाने की होगी.

Also Read

-sponsored-

यह भी पढ़ें – महिन्द्रा समेत इन कंपनियों की गाड़ी हुई महंगी, आज से लागू हुए यह दाम

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.