By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

टिकट खरीदने के लिए नहीं लगना पड़ेगा लाइन, ऐसे करें ट्रेन टिकट बुक

- sponsored -

ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक और राहत भरी खबर है। अब जनरल टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इससे यात्रियों का समय काफी बर्बाद हो जाता था। भारतीय रेलवे ने लोगों की इस परेशानी को हल करने के लिए UTS ऐप लॉन्च की थी।

-sponsored-

टिकट खरीदने के लिए नहीं लगना पड़ेगा लाइन, ऐसे करें ट्रेन टिकट बुक

सिटी पोस्ट लाइव : ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक और राहत भरी खबर है। अब जनरल टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इससे यात्रियों का समय काफी बर्बाद हो जाता था। भारतीय रेलवे ने लोगों की इस परेशानी को हल करने के लिए UTS ऐप लॉन्च की थी। इसके तहत यात्री स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर लोकल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं UTS ऐप का मतलब अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम है और यह केवल उन्हीं ऐप्स पर काम करती हैं, जिनके लिए रिजर्वेशन की जरुरत नहीं होती है। इस ऐप से दो तरह की टिकट बुक की जा सकती हैं। पहली पेपर टिकट और दूसरी पेपरलेस। इस ऐप के जरिए पेपर टिकट को फोन लोकेशन का एक्सेस कर बुक किया जा सकता है।

इस टिकट को आप ATVM कियोस्क से जाकर प्रिंट करवा सकते हैं। अगर आपने इस टिकट को प्रिंट नहीं करवाया है तो आपको फाइन देना पड़ सकता है। आपको बता दें कि कई स्टेशन्स पर ATVM कियोस्क काम नहीं करता है। ऐसे में इस स्थिति का भी आपको ध्यान रखना चाहिए। इस ऐप को आप एंड्रॉइड, आईफोन और विंडोज फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।-ऐप डाउनलोड करने के बाद उसे ओपन करें। यहां आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इसके बराबर में Login दिखाई देगा रजिस्टर पर टैप करें।-यहां अपना मोबाइल नंबर, नाम, पासवर्ड, लिंग एंटर करें और चेक बॉक्स को टिक करें।-इसके बाद आपको एक एसएमएस के जरिए OTP आएगा। इसे एंटर कर सबमिट कर दें।-इससे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.