By, Shrikant Pratyush
News 24X7 Hour

छत्तीसगढ़ का कोरबा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक

Above Post Content

- sponsored -

अंतरिक्ष विज्ञान के लिए दुनिया भर में मशहूर अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने प्रदूषण को लेकर एक बेहद चौकाने वाला रिपोर्ट जारी की है । इस रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने दुनिया भर के 50 सबसे प्रदूषित शहरों को सूचीबद्ध किया है।

Below Featured Image

-sponsored-

छत्तीसगढ़ का कोरबा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक

सिटी पोस्ट लाइव : अंतरिक्ष विज्ञान के लिए दुनिया भर में मशहूर अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने प्रदूषण को लेकर एक बेहद चौकाने वाला रिपोर्ट जारी की है । इस रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने दुनिया भर के 50 सबसे प्रदूषित शहरों को सूचीबद्ध किया है। इस सूची में छत्तीसगढ़ के कोरबा और रायगढ़ को शामिल किया गया है। कोरबा को जहां 50 में 17वां स्थान दिया है तो वही रायगढ़ 48 वें पायदान पर है।

पर्यावरण के लिए काम करने वाली संस्था ग्रीनपीस की रिपोर्ट की माने तो कोयले पर आधारित पावर प्लांट के कारण दुनियाभर में प्रदूषण तेजी से फैल रहा है। दुनिया के 90 फ़ीसदी आबादी वाले इलाकों में वायु प्रदूषण विश्व संगठन के दिशा निर्देश से भी अधिक है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण हर साल 42 लाख लोग वक्त से पहले मौत के मुंह में समा जाते हैं।

Also Read
Inside Post 3rd Paragraph

-sponsored-

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार ओजोन मॉनिटरिंग इंस्ट्रूमेंट ने पता लगाया है कि मानव जनित सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन के हॉटस्पॉट की तुलना में भारत में 15% अधिक है। भारत के प्रमुख so2 उत्सर्जन हॉटस्पॉट मध्यप्रदेश के सिंगरौली, तमिलनाडु के नवेली, चेन्नई, उड़ीसा के तालचेर, झारसुगुड़ा, छत्तीसगढ़ के कोरबा, गुजरात के कच्छ, तेलंगाना के रामागुंडम और महाराष्ट्र के चंद्रपुर व कोराड़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अधिकतर कोयला आधारित पावर प्लांट में प्रदूषण रोकने के आवश्यक उपाय नहीं किए गए हैं।

-sponsered-

-sponsored-

Comments are closed.